विकास पथ पर समर्पित हो युवा पीढ़ी : प्रो. बख्शी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : मॉरीशस की टेरीटायरी एजूकेशन कमीशन के कार्यकारी निदेशक प्रो. एके बख्शी न

By Edited By: Publish:Sat, 31 Jan 2015 05:27 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jan 2015 05:27 PM (IST)
विकास पथ पर समर्पित हो युवा पीढ़ी : प्रो. बख्शी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : मॉरीशस की टेरीटायरी एजूकेशन कमीशन के कार्यकारी निदेशक प्रो. एके बख्शी ने कहा कि देश की युवा पीढ़ी और खासकर उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल देश के विकास के लिये करना चाहिए। उन्होंने विकास की ग्रामोन्मुखी गाधीवाद सोच और दृष्टिकोण अपनाने पर भी बल दिया। वे शनिवार को यहा के पीडीएम संस्थान के दीक्षात समारोह में नव स्नातकों को संबोधित कर रहे थे।

प्रो. बख्शी ने 20वीं एवं 21वीं सदी के भारत के विकास की आपस में तुलना करते हुआ कहा आज हमें जो तकनीकी सफलता प्राप्त हो रही है उसका आधार 20वीं सदी के वैज्ञानिक पहले ही रख चुके थे। हमें एक दूसरे के काम में बुराई ढूंढ़ने की बजाय अपने कार्य में परिपक्वता हासिल करनी चाहिए। इसी सोच के आधार पर चीन विकास के क्षेत्र में अमेरिका जैसे देश को टक्कर दे रहा है जबकि भारत के युवाओं में चीन के मुकाबले प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। इंजीनियर बन चुके युवाओं से अपील है कि वे देश में रह कर काम करे। विदेश में भी रहे तो भावनाएं भारतीय ही रखें। उन्होंने कहा कि गाव की तरक्की बगैर देश की तरक्की की कल्पना करना भी असंभव है। ऐसे में विकास योजनाओं के केंद्र में गाव के विकास की बात होनी आवश्यक है और ऐसे ही प्रौद्योगिकी का विकास आवश्यक है जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था के आधार यानी खेती के क्षेत्र में युगानुकूल व क्रातिकारी बदलाव ला सके।

इन्हे मिली उपाधि

समारोह में कंप्यूटर विज्ञान की स्वाति गुप्ता, पीयूष, कनिका जोरा, नीकिता, शुभाकर दत्त, सार्थक, आकाश, तरूण मैनी, सारिका, विभोर मलहान, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन के दीपक, अरविन्द भाटिया, प्रवीण गुप्ता, अखिल आर्य, जतिन यादव, शैफाली, मलिका, अभिलाष, हर्ष, रोहित, मेकेनिकल इंजीनियरिंग के पीयूष बिंदल, दीपक यादव, राहुल मेहता, वत्सल वत्स, आलोक, प्रवीण कुमार, इसंटूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग के तुषार गुप्ता, हरेंद्र, वरूण, भारत, प्रभदीप, अरूण यादव, श्रेय जैन, प्रतीक वीरमानी, सचित, सुमित बेनीवाल, इफारमेशन टेक्नोलोजी के विभोर गुलाटी, मेघा, गौरव जैन, नेहा गुप्ता, ममता राणा, सोनिया देशवाल, राकेश, योगेश, दिव्या, राहुल, अंकित, सुरभि व बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की अभिषेक, मीना, निशु, दीप्ति भारद्वाज, नीतू, विनय, कनिका, अनुज, कात्यानी वत्स, चार्वी, फार्मेसी की छात्रा आस्था शर्मा, अंकित, अनु रानी, मोनिका, नेहा, साहिल, संजय, सावित्री, शिल्पी, सत्यावान, सेजल, स्वाति दुआ, पायल, नेहा, कोमल, रवनीत, चेष्टा, ज्योति, सूरज, प्रकाश एवं कालेज ऑफ एजूकेशन की आरती, आकाक्षा, अनुप्रिया, बबीता, ज्योति, नीतू, नेहा, पूजा, रीतू, अनीता, अंजना, किरण, दीपिका, मनीषा सहित 625 छात्रों को उपाधि प्रदान की गई। इंजीनियरिंग कालेज के प्राचार्य प्रो. वीआर सिंह ने मुख्य अतिथि के सम्मान में स्वागत भाषण दिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी चित्रेश लाठर ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया और दीक्षात समारोह में भाग लेने पर उनका आभार प्रकट किया। इस अवसर पर संस्था के प्रबंध निदेशक इंजीनियर एमएम शर्मा, निदेशक डॉॅ. राजेश सूद समेत सभी प्राचार्य व अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी