स्‍टूडेंटस जो बन गए पहलवान, अब विदेशों में मनवाएंगे अपनी ताकत का लोहा

भारत की तरफ से जाने वाली पंजाब क्लब की टीम में इन खिलाडिय़ों का चयन हुआ है। मुकाबले अन्य देशों बेलजियम स्पेन हॉलेंड फ्रांस इटली जर्मनी और आस्ट्रिया की टीमों के साथ होंगे।

By manoj kumarEdited By: Publish:Tue, 02 Jul 2019 04:56 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2019 04:56 PM (IST)
स्‍टूडेंटस जो बन गए पहलवान, अब विदेशों में मनवाएंगे अपनी ताकत का लोहा
स्‍टूडेंटस जो बन गए पहलवान, अब विदेशों में मनवाएंगे अपनी ताकत का लोहा

हिसार, जेएनएन। विश्व के आठ देशों के क्लबों के बीच होने वाले यूरोप कबड्डी कप में जाट कालेज हिसार के तीन खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। भारत की तरफ से जाने वाली पंजाब क्लब की टीम में इन खिलाडिय़ों का चयन हुआ है। मंदीप उर्फ नान्हा, विक्रम उर्फ बीका और मनीष दो माह तक यूरोप के विभिन्न देशों में 15 से अधिक सर्कल कबड्डी टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।

उनके मुकाबले अन्य देशों बेलजियम, स्पेन, हॉलेंड, फ्रांस, इटली, जर्मनी और आस्ट्रिया की टीमों के साथ होंगे। तीनों खिलाड़ी इससे पहले कई बड़े टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। मंगलवार को विदेश जाने से पहले तीनों खिलाड़ी अपनी टीम के साथ जाट कालेज में पहुंचे, जहां जाट शिक्षण संस्था के प्रधान सतपाल पालू सहित कार्यकारिणी के सदस्यों और कालेज के टीचर ने उन्हें बधाई दी। इस दौरान अजमेर ढांडा, परङ्क्षवद्र मलिक, कोच सुशील कुमार उर्फ शीला, चरण सिंह, महेश ख्यालिया सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी मौजूद रहे।

गुजवि को ऑल इंडिया इंटर यूनि. में गोल्ड दिला चुके खिलाड़ी

पिछले 5 वर्षों से कबड्डी की प्रेक्टिस कर रहे तीनों युवा खिलाडिय़ों ने मेहनत के बल पर कबड्डी के क्षेत्र में नाम हासिल किया है। ये खिलाड़ी जहां ग्राम स्तर पर होने वाले कई टूर्नामेंट में बेस्ट खिलाड़ी का खिताब हासिल कर चुके हैं। वहीं, पिछले वर्ष ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी कबड्डी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय की टीम में इन तीनों खिलाडिय़ों की सबसे प्रमुख भूमिका रही थी। तभी से देशभर के कबड्डी दिग्गजों की नजर इन खिलाडिय़ों पर थी। तीनों विद्यार्थी शहर के लाली कबड्डी अकेडमी में प्रेक्टिस करते हैं।

यह है तीनों खिलाडिय़ों की पहचान

मंदीप कुमार - गांव सिंघवा राघो के मंदीप को नान्हा के नाम से भी जाना जाता है। बेस्ट रेडर हैं। फुर्ती के कारण उन्हें चंगुल में फंसना विपक्षी खिलाडिय़ों के लिए आसान नहीं। अब तक विभिन्न गांवों में हुई सर्कल कबड्डी टूर्नामेंट में बेस्ट रेडर के फलस्वरूप 13 से अधिक बाइक बतौर इनाम जीत चुके हैं। फिलहाल जाट कालेज में एमए द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं।

विक्रम सिंह - जींद जिले के गांव सात्तर से हैं और जाट कालेज में बीए द्वितीय वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं। साथी खिलाडिय़ों के बीच बीक्का के नाम से मशहुर। मंदीप की तरह बेस्ट रेडर हैं। ताकत और फुर्ती के बेजोड़ सामंजस्य कारण विरोधी टीम पर भारी पड़ते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हुई टूर्नामेंट में अब तक 11 बाइक बतौर बेस्ट रेडर जीत चुके हैं।

मनीष कुमार - करनाल के गांव मानपुरा के रहने वाले मनीष कुमार जाट कालेज में बीए फाइनल के विद्यार्थी हैं। वे कैचर यानी स्टोपर हैं। खेल के दौरान उनकी हर मूवमेंट पर रेडर की खास निगाह होती है। बेस्ट प्लेयर के रूप में एक बुलेट सहित 9 बाइक जीत चुके।

chat bot
आपका साथी