हिसार को राजस्थान से जोड़ने वाली 752.20 किमी लंगी रेलवे लाइन का जल्द होगा विद्युतीकरण

एक प्रोजेक्ट शहर के रेलवे स्टेशन से राजस्थान तक स्टेशनों का विद्युतीकरण का प्रस्ताव है। इस प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही हिसार से सादुलपुर रेलवे स्टेशन तक लाइन का विद्युतीकरण होगा।

By Edited By: Publish:Sun, 09 Feb 2020 02:02 AM (IST) Updated:Sun, 09 Feb 2020 07:04 PM (IST)
हिसार को राजस्थान से जोड़ने वाली 752.20 किमी लंगी रेलवे लाइन का जल्द होगा विद्युतीकरण
हिसार को राजस्थान से जोड़ने वाली 752.20 किमी लंगी रेलवे लाइन का जल्द होगा विद्युतीकरण

हिसार [अजय सिंह बिष्ट] भारतीय रेलवे ने देश के रेलवे यातायात को बेहतर तकनीक व सुचारू रूप से चलाने के लिए कई बेहतरीन प्रयास किए हैं। इन्हीं प्रयासों के चलते भारतीय रेलवे ने कई बड़े प्रोजेक्टों को पारित किया है, जिसमें एक प्रोजेक्ट शहर के रेलवे स्टेशन से राजस्थान तक स्टेशनों का विद्युतीकरण का प्रस्ताव है। इस प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही हिसार से सादुलपुर रेलवे स्टेशन तक लाइन का विद्युतीकरण होगा। जिससे अब इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें चल सकेंगी। रेलवे प्रशासन ने पूरे देश की रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण करने का फैसला लिया है जिसके जरिए प्रशासन द्वारा टेंडर पास किया गया है। बता दें कि हिसार से दिल्ली रूट पर विद्युतीकरण हो चुका है। फिलहाल अभी हिसार से केवल गोरखधाम एक्सप्रेस ही इलेक्ट्रिक इंजन से चालू है।

संसाधनों की कमी के कारण लिए जा रहे निर्णय

शुरू में रेल के इंजनों को कोयले के जरिए चलाया जाता था, परंतु जैसे-जैसे देश में ट्रेनों का विस्तार होने लगा वैसे-वैसे कोयले की कमी भी होती गई। बदलते समय के साथ रेलवे इंजनों के विकल्प भी खोजे जाने लगे। इन्हीं विकल्पों की खोज में डीजल इंजन और अब इलेक्ट्रिक इंजन आए हैं। रेलवे प्रशासन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के साथ-साथ बेहतर तकनीक के इंजनों की भी योजना बना रहा है। इसके कारण देश के सभी रूटों पर बिजली से चलने वाले इंजनों को बढ़ाया जा रहा है। यात्रियों का समय बचाने व सुरक्षित परिवहन के लिए योजनाएं तैयार की जा रही हैं।

752.20  किलोमीटर लाइन का होगा दोहरीकरण

विद्युतीकरण के साथ-साथ हिसार से राजस्थान को जोड़ने के लिए ही ब¨ठडा-सिरसा-हिसार, रतनगढ़-डेगाना वाले रूट का दोहरीकरण भी किया जाएगा। 752.20 किलोमीटर के इस दोहरीकरण के प्रोजेक्ट पर रेलवे द्वारा 7522 करोड़ का प्रस्ताव पारित किया गया है। दोहरीकरण के चलते हिसार से राजस्थान जल्द ही पहुंचा जा सकेगा। यात्रियों को गाड़ी का कम इंतजार करना पड़ेगा और रेलगाड़ियों के परिवहन में दिक्कतें दूर होंगी। डबल लाइन होने से यात्रा और भी सुगम होगी। रेल हादसों पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकेगा।

------- इस लाइन के विद्युतीकरण को लेकर टेंडर पास किए गए हैं। आगामी चार महीनों में और भी ऐसे टेंडर पास होंगे। अगले वर्ष इस योजना पर कार्य शुरू हो जाएगा।

राजेंद्र चौधरी, सीनियर डीईई, रेलवे बीकानेर मंडल।

chat bot
आपका साथी