सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों को नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी, प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारी होगा नियुक्त

जागरण संवाददाता, हिसार : सरकारी विभागों के अंदर सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों को परेशानी का सामना करना

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 07:09 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 07:09 AM (IST)
सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों को नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी, प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारी होगा नियुक्त
सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों को नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी, प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारी होगा नियुक्त

जागरण संवाददाता, हिसार : सरकारी विभागों के अंदर सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। देश की सरहद की रक्षा करने वाले इन सैनिकों के लिए आम आदमी की तरह व्यवहार किया जाता है। उनकी समस्याओं और शिकायतों पर अधिकारी गंभीरता नहीं दिखाते है। वह रूटीप प्रोसेस में काम करते है। अब ऐसा नजर नहीं आएगा। सैनिक और भूतपूर्व सैनिकों की शिकायतों और समस्याओं के लिए एक नोडल अधिकारी प्रत्येक विभाग में नियुक्त किया जाएगा। इसको लेकर उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने शुक्रवार को आदेश जारी किए है।

उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों की ओर से किसी भी विभाग से संबंधित अपनी समस्या के समाधान के लिए दिए जाने वाले आवेदन पत्र पर त्वरित कार्रवाई के लिए सभी विभाग नोडल अधिकारी नियुक्त करें। नोडल अधिकारी का काम होगा कि वह सैनिकों के आवेदनों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करवाएंगे। सैनिकों व पूर्व सैनिकों की विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए जिला सैनिक और अर्ध सैनिक कल्याण विभाग के कार्यालय की ओर से विभागों द्वारा नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों से संपर्क व समन्वय स्थापित किया जाएगा।

-----------

यह आती है परेशानियां

- कई सैनिक अधिकारी चंद दिनों की छ़ुट्टी लेकर घर आते है। ऐसे में सरकारी विभागों में छोटे से काम के लिए उन्हें चक्कर काटना पड़ता है। परिवार के साथ उन्हें वक्त बीताने का वक्त नहीं मिला है।

- कारगिल सहित विभिन्न प्रकार की लड़ाईयां लड़ने वाले सैनिकों को जहां पूरा देश सम्मान देता है। सरकार से विशेष सुविधा मिली होती है। सरकारी विभागों में उनकी कोई सुनवाई नहीं होती है। कागजी प्रक्रिया के नाम पर उन्हें उलझाए रखा जाता है।

- सैनिकों की प्रॉपर्टी पर कब्जे आदि के छोटे मोटे विवाद पर कोई सुनवाई नहीं करना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी