जीजेयू में शिक्षा और चुनौतियां विषय पर पैनल चर्चा

कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि हरियाणा के वैश्विक स्तर पर सफल उद्यमियों के साथ बातचीत जीजेयू के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण तथा गौरवपूर्ण कार्यक्रम है। इससे विश्वविद्यालय की इस क्षेत्र में विशेषज्ञता बढ़ेगी जिसका राज्य को भी फायदा होगा। सामाजिक अध्ययन संकाय के डीन प्रो. एनके बिश्नोई ने स्वागत संबोधन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Aug 2020 08:39 AM (IST) Updated:Tue, 25 Aug 2020 08:39 AM (IST)
जीजेयू में शिक्षा और चुनौतियां विषय पर पैनल चर्चा
जीजेयू में शिक्षा और चुनौतियां विषय पर पैनल चर्चा

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग तथा ग्लोबल हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स की तरफ से संयुक्त रूप से 'शिक्षा, चुनौतियां और उत्तरी अमेरिका में नौकरी के अवसर' विषय पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार चर्चा में मुख्यातिथि थे। वेबिनार में अर्थशास्त्र विभाग के शिक्षकों व विद्यार्थियों ने भारी संख्या में भाग लिया।

कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि हरियाणा के वैश्विक स्तर पर सफल उद्यमियों के साथ बातचीत जीजेयू के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण तथा गौरवपूर्ण कार्यक्रम है। इससे विश्वविद्यालय की इस क्षेत्र में विशेषज्ञता बढ़ेगी, जिसका राज्य को भी फायदा होगा। सामाजिक अध्ययन संकाय के डीन प्रो. एनके बिश्नोई ने स्वागत संबोधन किया। उन्होंने कारपोरेट क्षेत्र में अर्थशास्त्र के विद्यार्थियों की रोजगार क्षमता में सुधार के लिए अर्थशास्त्र के पहलू पर प्रकाश डाला।

वीजा व इमिग्रेशन संबंधी जानकारी भी करवाई उपलब्ध

ग्लोबल हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स (संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सफल हरियाणवी व्यापारिक व्यक्तियों का संगठन) के संस्थापक अध्यक्ष बलबिद्र सिंह ने जीएचसीसी की भूमिका और उद्देश्य पर प्रकाश डाला। साथ ही विद्यार्थियों को अपने भविष्य के प्रयासों में अपना पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय प्रोफेसर प्रो. ओपी धनखड़ ने यूएसए में प्रवेश पाने की प्रक्रिया और आवश्यकता के बारे में बताया। पीएचडी, सीसीआरपी, आरएसी सुमन ग्रेवाल ने वित्तीय मुद्दों, सामान्य जीवन, वीजा एवं इमिग्रेशन संबंधी विषयों जैसे शिक्षा व काम के लिए विदेश जाने वाले व्यक्तियों से सम्बंधित विषयों पर प्रकाश डाला। राकेश जैन ने विद्यार्थी वीजा के प्रकार, यूएस में स्कूलों में आवेदन करने के तरीके, वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण के बारे में बताया।

chat bot
आपका साथी