हिसार निगम कमिश्नर को पीएम स्वनिधि योजना से वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से काम करने के आदेश

भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम स्ट्रीट वेंडर्स स्व निधि योजना है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के निदेशक अशोक कुमार मीणा ने नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग को इस योजना को बड़े स्तर पर शहर में क्रियान्वयन करने के संबंध में दिशा निर्देश दिए।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 11:36 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 11:36 AM (IST)
हिसार निगम कमिश्नर को पीएम स्वनिधि योजना से वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से काम करने के आदेश
कोविड-19 के कारण स्ट्रीट वेंडर्स को बड़े स्तर पर आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है।

जागरण संवाददाता, हिसार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम स्ट्रीट वेंडर्स स्व निधि योजना है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के निदेशक अशोक कुमार मीणा ने नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग को इस योजना को बड़े स्तर पर शहर में क्रियान्वयन करने के संबंध में दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने निगम कमिश्नर को आदेश देते हुए कहा कि कोविड-19 के कारण स्ट्रीट वेंडर्स को बड़े स्तर पर आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है। ऐसे में जिन लोगों को अपना रोजगार दोबारा से पटरी पर लाने में आर्थिक तंगी रोड़ा बन रही है। उन लोगों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत आर्थिक मदद पहुंचाई जाए। ताकि वे फिर से अपना कारोबार शुरु कर सके और आत्म निर्भर बन अपने बच्चों का बेहतर तरीके से पालन पोषण कर सकें।

----------------

निगम प्रशासन ने बैंकों से साधा संपर्क, लोगों को योजना का दिलाया जाएगा लाभ

निदेशक के आदेश मिलने के बाद नगर निगम प्रशासन ने बैंकों से संपर्क साधा है। इस कार्य में नगर निगम प्रशासन जिला अग्रणी बैंक अधिकारी (एलडीएम) का सहयोग ले रहा है। उनके माध्यम से बैंकों से आग्रह किया जा रहा है कि वे बिना किसी गारंटर के इन लोगों काे पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दे ताकि ये लोग आत्म निर्भर बन सकें। इसी कड़ी में मंगलवार को नगर निगम कमिश्नर ने कैंप का आयोजन भी करवाया था। जिसमें काफी संख्या में स्ट्रीट वेंडर्स पहुंचे थे और सरकार की योजना का लाभ प्राप्ति के लिए निगम व बैंकों की ओर से औपचारिकताएं की गई थी।

------------------

इन प्वाइंटों पर भी निदेशक ने दिए दिशा निर्देश

अशोक कुमार मीणा ने नगर निगम कमिश्नर को पीएम स्वनिधि योजना से लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के संबंध में दिशा निर्देश देने के अलावा गृहकर व्यवस्था बेहतर करने और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से जारी आदेशों की पालना के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए। निगम अफसरों को कहा गया है कि गृहकर के संबंध में कार्य को बेहतर किया जाए और एनजीटी की ओर से जारी दिशा निर्देशों की आदेशानुसार पालना करवाई जाए।

-------रेहड़ी वालों को पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दिलाने के लिए नगर निगम स्टाफ कार्य कर रहा है। इसी क्रम में निगम में कैंप भी लगाया गया था। साथ ही रेहड़ी वालों से बातचीत कर उनकी समस्याएं भी जानी है। जिनका समाधान के लिए अफसरों को दिशा निर्देश दिए गए है।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी