कोरोना केस मिलने पर उपायुक्त ने जिला में बनाए दो नए कंटेनमेंट जोन, पांच का दायरा बढ़ाया

जागरण संवाददाता हिसार डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कोरोना केस मिलने के बाद जिला में दो न

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 05:00 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 05:00 AM (IST)
कोरोना केस मिलने पर उपायुक्त ने जिला में बनाए दो नए कंटेनमेंट जोन, पांच का दायरा बढ़ाया
कोरोना केस मिलने पर उपायुक्त ने जिला में बनाए दो नए कंटेनमेंट जोन, पांच का दायरा बढ़ाया

जागरण संवाददाता, हिसार : डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कोरोना केस मिलने के बाद जिला में दो नए क्षेत्रों, विजय नगर के समीप स्थित आदर्श नगर तथा न्यू ऋषि नगर में कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। इनके अलावा पहले से बने पांच कंटेनमेंट जोन का दायरा भी बढ़ाया है। कंटेनमेंट अवधि 28 दिन रहेगी। कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन घोषित किया गया है। संबंधित उपमंडल के एसडीएम को कंटेनमेंट व बफर जोन का ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। कंटेनमेंट जोन में डोर-टू-डोर सर्वे व यहां के सभी निवासियों की जांच तथा थर्मल स्कैनिग के लिए एएनएम व आशा वर्कर्स की टीमें भी नियुक्त की गई हैं।

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि विजय नगर के पास स्थित आदर्श नगर में हनी के मकान नंबर 25 से दिनेश कुमार के मकान नंबर 1602/32 तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा आदर्श नगर के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक प्रोफेसर अजय कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा एसडीओ यशपाल श्योराण को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।

इसी प्रकार न्यू ऋषि नगर में ईश्वर जैन के मकान नंबर 81/बी से राजकुमार के मकान नंबर 83/बी तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। न्यू ऋषि नगर के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में प्रधानाचार्य सुभाष अत्री को ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा एक्सईएन पवन कुमार को इंसीडेंट कमांडर नियुक्त किया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद पहले से मुल्तानी चौक स्थित कसाबा मोहल्ला, जहाजपुल स्थित प्रताप नगर, बालसमंद रोड स्थित प्रोफेसर कालोनी, सूर्य नगर और विजय नगर के कुम्हारों वाले मोहल्ला में बनाए गए कंटेनमेंट जोन का एरिया बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारंटाइन व आइसोलेशन करने तथा शारीरिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि वे प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में आशा वर्कर्स व एएनएम की कम से कम एक-एक टीम गठित करें जो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिग व थर्मल स्कैनिग करेंगी। इस टीम के कार्य की निगरानी व रिपोर्टिंग आदि के लिए सुपरवाइजर डॉक्टर्स की एक-एक टीम भी लगाई जाए।

chat bot
आपका साथी