नियम 134ए के तहत निजी स्‍कूलों में निशुल्‍क दाखिला लेने के लिए अब दो दिन ही शेष

प्राइवेट स्कूलों में दाखिला पाने लेने विद्यार्थियों के पास अब केवल दो दिन ही शेष हैं। जिन विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूल अलाट किए हुए हैं वे 15 जनवरी तक ही दाखिला ले सकते हैं। सरकार द्वारा गरीब बच्चों को को प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क पढ़ाने के लिए यह स्कीम है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 14 Jan 2022 08:35 AM (IST) Updated:Fri, 14 Jan 2022 08:35 AM (IST)
नियम 134ए के तहत निजी स्‍कूलों में निशुल्‍क दाखिला लेने के लिए अब दो दिन ही शेष
नियम 134ए के तहत झज्‍जर में 15 जनवरी तक प्राइवेट स्कूलों में दाखिला ले सकते हैं विद्यार्थी

जागरण संवाददाता,झज्जर : 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिला पाने लेने विद्यार्थियों के पास अब केवल दो दिन ही शेष बचे हुए हैं। जिन विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूल अलाट किए हुए हैं, वे 15 जनवरी तक ही दाखिला ले सकते हैं। सरकार द्वारा गरीब बच्चों को को प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क पढ़ाने के लिए यह स्कीम चलाई हुई है। जिसका लाभ बच्चे उठाते हैं। 134ए के तहत दाखिले में आ रही दिक्कतों को देखते हुए विभाग द्वारा बार-बार अंतिम तिथि बढ़ाई गई। जो अब बढ़ाकर 15 जनवरी की हुई है।

जिले की बात करें तो एक तिहाई से अधिक विद्यार्थियों ने अभी तक दाखिला नहीं लिए हैं, जिनके पास यह अंतिम अवसर बचा हुआ है। जो विद्यार्थी 15 जनवरी तक अलाट किए गए प्राइवेट स्कूलों में दाखिला नहीं ले पाए, वे दाखिले से वंचित भी रह सकते हैं।

जिला की बात करें तो 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिला लेने के इच्छुक कुल 3062 विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किया। वहीं 5 दिसंबर को आयोजित परीक्षा में कुल 2817 विद्यार्थी बैठे और 245 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा देने वाले कुल 2817 विद्यार्थियों में से 1840 विद्यार्थी बहादुरगढ़ खंड के हैं। इनमें से 2004 विद्यार्थियों को आवेदन के अनुसार अलग-अलग प्राइवेट स्कूल दाखिले के लिए अलाट किए गए। ताकि विद्यार्थी वहां पर जाकर दाखिला ले सकते हैं। दाखिला प्रक्रिया में विद्यार्थियों के समक्ष आ रही समस्याओं को देखते हुए कई बार अंतिम तिथि में भी बढ़ोतरी की गई। अब 15 जनवरी को अंतिम तिथि निर्धारित की है।

जिले के 2004 विद्यार्थियों को स्कूल अलाट किए थे। जो विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में दाखिला ले सकते थे। अब तक पोर्टल पर अपलोड रिकार्ड के अनुसार अभी तक कुल 1010 विद्यार्थियों ने ही दाखिला लिया है। जिन विद्यार्थियों को स्कूल अलाट किए थे, उनमें से केवल 50.40 प्रतिशत विद्यार्थी ही दाखिला ले पाए है। जबकि 230 विद्यार्थियों के आवेदन रिजेक्ट किए गए हैं। रिजेक्ट होने वाले विद्यार्थियों के दस्तावेजों में कमी पाई गई, जिस कारण उनका आवेदन रिजेक्ट हुआ। वहीं अभी तक 764 विद्यार्थी दाखिला नहीं ले पाए हैं। जिसके पास अब केवल 15 जनवरी तक का ही समय शेष बचा हुआ है। इसलिए विद्यार्थी बिना विलंब किए दाखिला लें।

chat bot
आपका साथी