Navratri 2021: संपन्न होगा पितृ पक्ष, नवरात्रों की भक्ति में डूबेंगे लोग, बाजारों में चढ़ा रंग

पिछले 15 दिनों से पितृ पक्ष जारी है। इसके कारण बाजारों में भी सुस्ती है लेकिन नवरात्र की शुरूआत से त्योहारी मौसम के बीच खरीददारी जोर पकड़ेगी। दूसरा नवरात्र में मां दुर्गा की उपासना लोग तरह-तरह से करते हैं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 06:29 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 07:50 AM (IST)
Navratri 2021: संपन्न होगा पितृ पक्ष, नवरात्रों की भक्ति में डूबेंगे लोग, बाजारों में चढ़ा रंग
शहर में नवरात्रि की धूम में सजे बाजार।

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। अमावस्या पर आज पितृ पक्ष संपन्न हो जाएगा। वीरवार से नवरात्र शुरू हाेंगे। ऐसे में लोग मां दुर्गा की भक्ति में डूबेंगे। शहर के बाजारों पर भी इसका रंग चढ़ गया है। पूजा सामग्री सजी हुई है। बुधवार की शाम ही खरीददारी होगी। उधर, शहर में इस बार भी रावण दहन पर संशय है। 15 अक्टूबर को दशहरा है। पिछली बार कोरोना के चलते यह नहीं हो पाया था।

पिछले 15 दिनों से पितृ पक्ष जारी है। इसके कारण बाजारों में भी सुस्ती है, लेकिन नवरात्र की शुरूआत से त्योहारी मौसम के बीच खरीददारी जोर पकड़ेगी। दूसरा नवरात्र में मां दुर्गा की उपासना लोग तरह-तरह से करते हैं। पिछले साल दोनों बार के नवरात्र के अलावा इस बार चैत्र नवरात्र पर भी कोरोना का साया ही रहा। अब कोरोना शांत है तो ऐसे में लोगों में भी नवरात्र को लेकर उत्साह है।

पितृ पक्ष अमावस्या को गोमाता को भोजन कराना पुण्य का कार्य 

गार्डियन आफ एंजेल्स ट्रस्ट द्वारा संचालित जीव उपचार केंद्र के प्रधान हरिकिशन मंगले ने बताया कि बहुत से लोग अमावस्या के दिन गोमाता और गोवंश को खीर और पूरी खिलाते हैं। यह अमावस्या बुधवार को है। पितृ पक्ष अमावस्या को गोमाता को भोजन कराना पुण्य का कार्य माना जाता है। खीर और पूरी ज्यादा मात्रा में खाने से गोवंश में अफारा की शिकायत होती है और वो बीमार पड़ जाते है। कई बार उनकी दर्दनाक मौत भी हो जाती है। ऐसे में अनजाने में मनुष्य पाप का भागी बन जाता है।

गोवंश बीमार होने की मिलती है सूचना

हमारे पास पितृपक्ष में रोज 10-12 गोवंश के बीमार होने की सूचना आई। ज्यादातर गोवंश बहुत अधिक मात्रा में पूरी खाने से बीमार हुए थे। इसलिए अपील है कि यदि आप गोवंश को भोजन खिलाना ही चाहते है तो हरा चारा या फल सब्जी ही खिलाए। खीर-पूरी खिलाना ज्यादा ही जरूरी हो तो किसी बड़ी गौशाला में जाकर खिलाएं। बड़ी गोशाला में गोवंश अधिक संख्या में होते हैं। इसके कारण उनके हिस्से में थोड़ा सा खाना ही आता है। थोड़ा खाने से अफारे की शिकायत नहीं होती है।

chat bot
आपका साथी