Hisar Civil Hospital में सुविधाओं और कमियों की जानकारी जुटाने के लिए पहुंची कायाकल्प टीम

कायाकल्प टीम वीरवार को सिविल अस्पताल पहुंची। इस दौरान टीम ने इमरजेंसी वार्ड गायनी वार्ड लैब अस्पताल में सभी स्पेशलिस्ट डाक्टरों की ओपीडी ओपीडी काउंटर वार्ड नंबर 13 मेटरनिटी वार्ड लेबर वार्ड वार्ड नंबर 5 एआरटी सेंटर केमिस्ट वार्ड आदि सभी जगहों का निरीक्षण किया

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 02:10 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 02:10 PM (IST)
Hisar Civil Hospital में सुविधाओं और कमियों की जानकारी जुटाने के लिए पहुंची कायाकल्प टीम
हिसार सिविल अस्‍पताल में सुविधाओं और कमियों का जायजा लेने के लिए पहुंची है

जागरण संवाददाता, हिसार। स्वच्छ भारत अभियान के तहत सिविल अस्पताल को सभी सुविधाओं और पैमानों पर परखने के लिए कायाकल्प टीम वीरवार को सिविल अस्पताल पहुंची। इस दौरान टीम ने इमरजेंसी वार्ड, गायनी वार्ड, लैब अस्पताल में सभी स्पेशलिस्ट डाक्टरों की ओपीडी, ओपीडी काउंटर, वार्ड नंबर 13, मेटरनिटी वार्ड, लेबर वार्ड वार्ड नंबर 5, एआरटी सेंटर, केमिस्ट वार्ड आदि सभी जगहों का निरीक्षण किया और वहां पर व्याप्त कमियों और सुविधाओं की रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेजी है।

गौरतलब है कि हरियाणा स्टेट हेल्थ रिसोर्स सेंटर (एचएसएचआरएस) हर साल सरकारी चिकित्सीय फैसिलिटी केंद्रों के लिए कायाकल्प पुरस्कारों की घोषणा करता आ रहा है। इसी कड़ी में कायाकल्प टीम सिविल अस्पताल में पहुंची हैं। टीम ने बताया की साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक है। लेकिन इसमें और सुधार करना होगा।

टीम सदस्यों ने स्टाफ नर्से से संक्रमण नियंत्रण के लिए किए जाने वाले कार्यों बारे जानकारी ली। साथ ही उन्होंने सफाई कर्मचारियों से पोछा लगाने, क्लीन रखने जैसे सवाल भी पूछे। गौरतलब हैं की कायाकल्प की टीम सभी अस्पतालों में तीन राउंड लगाकर वहां व्याप्त सुविधाओं और कमियों के बारे में जानकारी लेती है। सिविल अस्पताल में यह कायाकल्प टीम का फाइनल निरीक्षण है। इस निरीक्षण के आधार पर अस्पताल को अंक दिए जाएंगे। सिविल अस्पताल में टीम ने डायलिसिस सेंटर, कोविड वार्ड, सैंपल स्टेशन, रेडियोलाजी आदि ब्लाक का भी निरीक्षण किया। सभी वार्ड, सिस्टर रूम, शौचालय भी देखें।

एचएसएचआरएस ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कायाकल्प पुरस्कारों की घोषणा की थी। इस दौरान अंबाला सिविल अस्पताल को प्रथम रैंक के लिए 50 लाख रुपये मिले थे। दूसरे नंबर पर पंचकूला का सिविल अस्पताल रहा था। गौरतलब हैं की कायाकल्प की सूची में शामिल होने के लिए 100 में से 70 अंक जरूरी होते हैं। फाइनल राउंड में 100 में से 95 अंक का लक्ष्य हासिल करना पड़ता हैं।

chat bot
आपका साथी