हरियाणा में कड़ी सुरक्षा के बीच एचटेट की परीक्षा, बिना मास्क के एंट्री नहीं, ये बातें जान लें

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की 14 परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को लेवल 3 की परीक्षाा 3574 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। वहीं रविवार को 14 परीक्षा केंद्रों पर टीजीटी लेवल-2 की 4267 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसी दिन पीआरटी लेवल-1 की 2267 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Dec 2021 03:17 PM (IST) Updated:Sat, 18 Dec 2021 03:17 PM (IST)
हरियाणा में कड़ी सुरक्षा के बीच एचटेट की परीक्षा, बिना मास्क के एंट्री नहीं, ये बातें जान लें
एचटेट की परीक्षा देने आए परीक्षार्थी की जांच करते पुलिसकर्मी।

जागरण संवाददाता, सिरसा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शनिवार को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए गये हैं। परीक्षा केंद्र में गहनता से जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को प्रवेश मिला। इसी के साथ परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों के प्रवेश के दौरान वीडियोग्राफी भी करवाई गई। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की 14 परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को लेवल 3 की परीक्षाा 3574 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। वहीं रविवार को 14 परीक्षा केंद्रों पर टीजीटी लेवल-2 की 4267 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसी दिन पीआरटी लेवल-1 की 2267 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

बायोमैट्रिक थंब इम्प्रेशन से लगाई हाजिर

अध्यापक पात्रता परीक्षा देने वालों में कोई फर्जी परीक्षार्थी न हो। इसके लिए परीक्षार्थियों की बायोमैट्रिक थंब इम्प्रेशन की प्रक्रिया पहले लगाई गई। वहीं समाप्ति पर हाजिरी लगाई गई। परीक्षा केंद्रों में जैमर सिस्टम लगाए गये हैं। यह सिस्टम परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले से लेकर परीक्षा समाप्ति उपरांत ओएमआर सीट का लिफाफा बंद होने तक चालू रहे। इसी के साथ केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गये।जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया है। परीक्षा प्रश्न पत्र भेजने के समय बोर्ड व जिला प्रशासन का एक एक कर्मचारी पुलिस बल के साथ वितरित किए गये।

बाहर ही रखना पड़ा सामान

एचटेट परीक्षा में महिला परीक्षार्थियों को मंगलसूत्र पहनने व बिंदिया लगाने की इजाजत दी गई। इसके अलावा आभूषण, मोबाइल फोन, रूमाल व अन्य कोई भी वस्तु अंदर किसी भी परीक्षार्थी को लेकर नहीं जाने दी गई। जिस पर परीक्षार्थी बाहर ही रखते हुए नजर आए। परीक्षा को लेकर पुलिस कर्मचारियों ने साथ आए अभिभावकों को अंदर प्रवेश नहीं करने दिया। उन्होंने परीक्षा केंद्र से 200 मीटर दूर खदेड़ दिया।

बिना मास्क नहीं मिला प्रवेश

परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना की गई। इसके लिए परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी को बिना मास्क प्रवेश नहीं करने दिया गया। परीक्षा केंद्रों में मास्क की व्यवस्था की हुई थी। वहीं परीक्षार्थियों के प्रवेश से पहले हाथों को सैनिटाइजर से साफ करवाए गये। इसी के साथ परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शुरू होने से पहले सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया।

chat bot
आपका साथी