जीजेयू के विद्यार्थियों ने आटो का इंजन और पुरानी नैनो गाड़ी का स्टेयरिग लगा बना दी 1.5 लाख में कार

सुभाष चंद्र हिसार जीजेयू के मैकेनिकल इंजीनियरिग के विद्यार्थियों ने एक कार बनाई है जिसक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Sep 2019 03:26 AM (IST) Updated:Thu, 12 Sep 2019 11:57 AM (IST)
जीजेयू के विद्यार्थियों ने आटो का इंजन और पुरानी नैनो गाड़ी का स्टेयरिग लगा बना दी 1.5 लाख में कार
जीजेयू के विद्यार्थियों ने आटो का इंजन और पुरानी नैनो गाड़ी का स्टेयरिग लगा बना दी 1.5 लाख में कार

सुभाष चंद्र, हिसार: जीजेयू के मैकेनिकल इंजीनियरिग के विद्यार्थियों ने एक कार बनाई है, जिसका नाम रैप्टर है। खास बात यह है कि इस कार में ऑटो का इंजन व गियर बॉक्स लगाया गया है, साथ ही नैनो गाड़ी का स्टेयरिग लगाया गया है। ऐसे ही और भी पार्टस हैं जो अन्य वाहनों से लिए हैं। इस कार को बनाने की कहानी भी बड़ी रोचक है। दरअसल मैकेनिकल इंजीनियरिग के स्टूडेंट्स ने एसएइ बाहा- 2019 इवेंट के लिए यह कार डिजाइन कर रहे थे, इस इवेंट का विद्यार्थियों ने प्रथम स्टेज को क्लीयर भी कर लिया था, जिसमें 400 में से 200 स्टूडेंट्स शामिल रहे थे। लेकिन इवेंट के लिए बनाई जा रही कार की कीमत चार लाख लगाई थी, लेकिन इसकी कीमत इससे भी अधिक जा रही थी। हालांकि इन विद्यार्थियों को विवि से भी आर्थिक सहायता मिली और एक नेता की ओर से भी आर्थिक सहायता का आश्वासन मिला, लेकिन इसके बावजूद कार की कीमत अधिक लगी तो विद्यार्थियों ने इवेंट से बैक करना उचित समझा। लेकिन इन विद्यार्थियों ने हिम्मत नहीं हारी और अपना प्रोजेक्ट दिन-रात मेहनत कर इसे पूरा भी कर दिया। बेशक उन्होंने पुरानी गाड़ियों के स्पेयर पार्टस यूज करने पड़े, लेकिन उन्होंने कार बनाने के जोश में कोई कमी नहीं आने दी। विद्यार्थियों की मेहनत रंग लाई और कार बनाकर प्रोजेक्ट पूरा किया।

--------------

12 स्टूडेंट्स ने तैयार की कार -

मैकेनिकल इंजीनियरिग विभाग के फाइनल ईयर के विद्यार्थी कार्तिक भारद्वाज, दीपांशु, पल्लव, आशीष, आकाश, मानसी, हर्षित, हरीश, नागमणी, विशाल, इशांत ललित व थर्ड ईयर के चिराग व सौरव ने यह कार बनाई है। कार बनाने में विभागाध्यक्ष प्रो. पंकज खटक व प्रो. मुनीष गुप्ता सहित प्रोजेक्ट मेंटर राजेंद्र सिंह ईश्वर, कुलदीप व राजेंद्र कुमार वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर ने कार बनाने में सहयोग किया।

-------------------

50 हजार में तैयार की कार -

कार बनाने वाले विद्यार्थी कार्तिक ने बताया कि उन्होंने कार का ट्रायल लिया है। यह करीब 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है। कार्तिक ने बताया कि उन्होंने गियर बॉक्स व इंजन महेंद्रा ऑटो का लगाया है, जबकि स्टेयरिग व व्हील टाटा नैनो गाड़ी के लिए है। वहीं सस्पेंशन हीरो बाइक के लिए हैं। जबकि इवेंट के लिए बनाई जा रही कार में पहले ऑफ रॉड व्हीकल सस्पेंशल लगाने थे जो 25 हजार रुपए तक का आता है। वहीं हीरो बाइक का सस्पेंशन सिर्फ 2 हजार रुपए का है। वहीं पहले स्पेशल इंजन 50 हजार रुपए का लगाना था, लेकिन अब ऑटो का इंजन लगाया जो साढ़े 6 हजार रुपए का है। वहीं स्टेयरिग भी महंगा आता, लेकिन अब पुरानी नैनो कार का स्टेयरिग लगाया है जो एक हजार रुपए का है। अब गाड़ी में सिर्फ कार के टायर ऑफ रोड वाली है। जो करीब 8 हजार रुपए का एक है।

----------

विद्यार्थियों ने अपने पास से लगाए 50 हजार रुपए

टायर व कुछ पा‌र्ट्स के लिए विवि प्रशासन ने 90 हजार रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई थी। वहीं अन्य 50 हजार रुपए विद्यार्थियों ने लगाए है। यानि कुल 1.50 लाख रुपए में यह कार तैयार की है। कार्तिक ने बताया कि ऑटो की अधिकतम स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है। लेकिन हमने इसका ट्रायल लिया, जिसमें थर्ड गियर में ही 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार मिली है। ऑफ रोड भी इसका ट्रायल लिया है। जिसमें उबड़-खाबड़ रास्तों पर जा आसानी से चल सकती है। इसका एक और ट्रायल लेकर इसकी स्पीड बढ़ाई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी