चीन, साउथ कोरिया, हांगकांग सहित 12 देशों से आने वाले लोगों पर रहेगी जिला स्वास्थ्य विभाग की नजर

जागरण संवाददाता हिसार जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वायरस के लिए जारी की गई गाइड

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Mar 2020 01:59 AM (IST) Updated:Sun, 08 Mar 2020 06:20 AM (IST)
चीन, साउथ कोरिया, हांगकांग सहित 12 देशों से आने वाले लोगों पर रहेगी जिला स्वास्थ्य विभाग की नजर
चीन, साउथ कोरिया, हांगकांग सहित 12 देशों से आने वाले लोगों पर रहेगी जिला स्वास्थ्य विभाग की नजर

जागरण संवाददाता, हिसार: जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वायरस के लिए जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अब 12 देशों से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखनी होगी। शनिवार को रैपिड एक्शन कमेटी इंचार्ज डा. जया गोयल की ओर से सिविल अस्पताल में मैट्रन, फिजिशियन, नोडल ऑफिसर व अन्य स्टाफ को कोरोना वायरस की जांच के लिए आने वाले मरीजों को लाने, दाखिल करने और पॉजिटिव पाए जाने पर इलाज संबंधित जानकारी दी। साथ ही बताया कि 12 देशों से आने वाले मरीजों में लक्षणों की जांच करके यदि जरूरत पड़ती है तो उनके सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भिजवाए जाएंगे। एमपीएचडब्लू और अन्य कर्मचारियों की उपरोक्त देशों से आने वाले लोगों की पहचान करने, उनमें लक्षण देखने और अस्पताल में संपर्क करने के आदेश भी दिए गए हैं।

---------------------------------

सिविल अस्पताल में बनाया पीपीई किट चेंजिग रूम

कोरोना वायरस से निपटने के लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पीपीई किट को चेंज करने के लिए तथा कोरोना वायरस की जांच के लिए आने वाले मरीज के चेकअप के लिए अलग से चेंजिग रूम, 24 घंटे इमरजेंसी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। साथ ही वायरल फीवर की जांच के लिए आने वाले मरीजों के लिए अलग से फ्लू क्लीनिक बनाया गया है। साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया, जिस पर 24 घंटे फोन कर जानकारी ली जा सकेगी। इसके साथ-साथ अस्पताल में कोरोना संबंधित जांच के लिए आने वाले मरीजों के लिए दिशासूचक बैनर भी लगाए गए हैं, जिससे कोरोना संबंधित मरीज बिना किसी से पूछे कोरोना वायरस के चेकअप के लिए सीधे संबंधित क्लीनिक पर पहुंच सकेंगे, जिससे कोरोना वायरस से संबंधित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सकेगा।

वहीं इससे पहले निजी अस्पतालों से बैठक कर आइसालेशन वार्ड बनाने और अस्पतालों से वेंटीलेटर और बेड की संख्या की रिपोर्ट मांगी थी। जिसमें शहर के 50 बड़े अस्पतालों ने 100 बेड होने और 25 वेंटीलेटर होने की जानकारी दी थी।

-----------------------------

मोबाइल इनकमिग टोन के जरिये किया जा जागरूक

वहीं भारत सरकार मंत्रालय की ओर से कोरोना वायरस से बचाव के लिए इनकमिग टोन पर भी जागरूक किया जा रहा है। जब किसी नंबर पर कॉल लगाई जाती है तो नंबर के जरिये कोरोना वायरस से बचाव के तरीके के बारे में बताकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके- साथ-साथ शहर के सिविल अस्पताल सहित शिक्षण संस्थानों, रोडवेज, रेलवे स्टेशन आदि पर पंफ्लेट चिपका और घर-घर जाकर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

-------------------------------

चीन की पिचकारियां व रंग बाजार से गायब

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही बातों के चलते लोगों में कोरोना वायरस का मानसिक रूप से डर बनता जा रहा है। लोगों में होली को लेकर भी अधिक उत्साह नजर नहीं आ रहा है, चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए छींकने व खांसी आने पर रूमाल का प्रयोग करने, मास्क का प्रयोग करने और जुकाम, खांसी जैसे लक्षणों से युक्त लोगों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में लोग असमंजस की स्थिति में हैं कि वो मास्क डालें या होली खेलें। वहीं बाजार से चीन से आने वाली पिचकारियों की जगह अब देश में बनी पिचकारिया व रंग मिल रहे हैं। चीन का सिर्फ पुराना स्टॉक ही बाजार में बेचा जा रहा है जो काफी कम है।

-------------------------------------

डरे नहीं, जागरूक रहें

डा. जया गोयल का कहना है कोरोना वायरस को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। इससे बचाव के लिए दिए गए निर्देशों को फोलो करें। कोरोना वायरस के बारे में फैली अफवाह पर ध्यान ना दें।

chat bot
आपका साथी