Coronavirus: हिसार में कोरोना पॉजिटिव का अभी तक नहीं एक भी केस : उपायुक्त

उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिला में अभी तक कोरोना का एक भी पोजिटिव मरीज नहीं है इसलिए लोगों को किसी भी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है सावधानी बरतनी जरूरी है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 23 Mar 2020 05:32 PM (IST) Updated:Mon, 23 Mar 2020 05:32 PM (IST)
Coronavirus: हिसार में कोरोना पॉजिटिव का अभी तक नहीं एक भी केस : उपायुक्त
Coronavirus: हिसार में कोरोना पॉजिटिव का अभी तक नहीं एक भी केस : उपायुक्त

हिसार, जेएनएन। पानीपत और रोहतक में एक-एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं मगर अभी तक हिसार में एक भी केस नहीं है। ऐसे में यह राहत भरी खबर है। उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिला में अभी तक कोरोना का एक भी पोजिटिव मरीज नहीं है, इसलिए लोगों को किसी भी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के संक्रमण पर रोक के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं और इसमें सफलता के लिए आमजन के सहयोग की जरूरत है।

उपायुक्त ने बताया कि विदेश से यात्रा करके आने वाले लोगों को 14 दिन के लिए उनके घरों में ही रहने की सलाह देकर उनके घर के आगे होम क्वारंटाइन का बोर्ड चस्पा किया गया है ताकि अन्य व्यक्ति उनके संपर्क से दूर रहें। ऐसे लोगों को निर्धारित समयावधि पूरी होने तक घरों से बाहर निकलने की मनाही की गई है। होम क्वारेंटाइन में रखे गए ये यात्री कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं और इनको एहितायत के तौर पर इनके घर में ही एकांत प्रदान किया गया है।

यहां बनाए आइसोलेशन सेंटर

यदि कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो उन्हें उपचार के लिए बनाए गए आइसोलेशन सेंटर्स में रखा जाएगा। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय, हांसी की जाट धर्मशाला तथा अग्रोहा धाम में आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। उन्होंने आमजन से अनुरोध किया है किसी प्रकार की सोशल मीडिया/अन्य मीडिया के माध्यम से इन पैसेंजर के बारे में भ्रामक अफवाह न फैलाएं। ऐसा करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्यवाही की जाएगी।

30 हजार पंफ्लेट बंटवा किया जागरूक

उप-सिविल सर्जन (मलेरिया/आइडीएसपी) डॉ. जया गोयल ने बताया कोरोना के संबंध में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा आमजन को जागरूक किया जा रहा है तथा लगभग 30 हजार पंफ्लेट्स हिसार के सभी सीएचसी/पीचएचसी/सब सेंटर्स मे बंटवा दिए गए हैं। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ प्रतिदिन मीटिंग करके स्थिति की जानकारी ले रहीं हैं और आवश्यक मार्गदर्शन कर रही हैं। उपायुक्त के निर्देशानुसार सभी विभागों को क्वारंटाइनमेंट प्लान क्रियान्वित करने बारे दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। सभी सीएचसी/एसडीएच में सभी स्टाफ की ट्रेनिंग करवा दी गई है।

168 में से 56 पैसेंजर का 28 दिन का पीरियड पूरा

जिला के ऐसे 168 पैसेंजर ट्रेस किए गए हैं जिनकी सूची स्टेट हेड क्वार्टर पंचकूला से आई थी। इनमें से सभी 168 पैसेंजर ट्रेस आउट कर लिए गए हैं। इनमें से 56 पैसेंजर का 28 दिन का पीरियड विदेश से आने के बाद पूरा हो गया है। इन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा ट्रेस आउट किया जाता है और लक्षण होने पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर सैंपलिंग की जाती है।

chat bot
आपका साथी