हिसार में 15 हजार के पार पहुंचे कोरोना के मामले, 216 संक्रमितोंं की हो चुकी मौत

हिसार जिले में अब कोरोना के मामले 15 हजार की संख्या को पार कर गए है। कोरोना के अब कुल मामले 15127 है। वहीं एक्टिव केस 1821 है। वहीं 13090 मरीजों के स्वस्थ होने से जिले में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 86.53 फीसद पर पहुंच गया है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 08:06 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 08:06 AM (IST)
हिसार में 15 हजार के पार पहुंचे कोरोना के मामले, 216 संक्रमितोंं की हो चुकी मौत
तीन डाक्टर, 18 विद्यार्थी और तीन शिक्षक भी पॉजिटिव मिले हैं

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में कोरोना की सैंपलिंग तो बढ़ा दी गई है। लेकिन जितनी तादाद में प्रतिदिन सैंपलिंग हो रही है। उतनी तादाद में सैंपल की टेस्टिंग नहीं हो पा रही। कारण जिले में कोरोना जांच के लिए दौ लैब है। जिन पर कोरोना टेस्टिंग का बोझ बढ़ गया है। क्योंकि जिले में अब प्रतिदिन 3 हजार से अधिक सैंपल किए जा रहे है। ऐसे में जिनमें राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान की एनआरसी लैब और दूसरी अग्रोहा मेडिकल स्थित कोरोना जांच की लैब है। इनमें प्रतिदिन टेस्ट हो रहे है। लेकिन जिले में पिछले तीन दिनों से 3 हजार से अधिक सैंपल किए जा रहे है। जिसके चलते प्रतिदिन 3 हजार सैंपल की रिपोर्ट पेंडिग रहने लगी है। जिले की राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान की लैब में दो आरटीपीसीआर मशीन है।

आठ कर्मचारियों का स्टाफ दो शिफ्टों में प्रतिदिन 700 से 800 टेस्ट कर रहा है। वहीं अग्रोहा मेडिकल स्थित लैब में प्रतिदिन ढाई हजार सैंपल करने की क्षमता है। यहां तीन मशीनें है। 24 घंटे काम करके यहां 3500 तक टेङ्क्षस्टग हो रही है। लेकिन यहां भी स्टाफ बढ़ाने की आवश्यकता है। वहीं दोनों लैब अब तक अपने खर्च पर ही कुछ कर्मियों का वेतन दे रही है। अग्रोहा लैब को कर्मचारियों का बजट नहीं मिला है।

------------------------

70 हजार से अधिक टेस्ट कर चुकी एनआरसी, 50 लाख के करीब कर चुके खर्च

अपने खर्च पर कोरोना टेस्टिंग में अहम भूमिका निभा रही राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान लैब अब तक  आरटीपीसीआर मशीनों से 70 हजार से अधिक टेस्ट कर चुकी है। कोविड-19 टेस्टिंग के नोडल अधिकारी ङ्क्षप्रसिपल साइंटिस्ट डा. बलदेव गुलाटी व डायरेक्टर यशपाल ने बताया कि है। टेस्टिंग दो शिफ्ट में चल रही है। सुबह 7 से 2 और 2 से 10 बजे तक शिफ्ट होती है। स्टाफ में 4 लैब टेक्नीशियन दो डाटा एंटी ऑपरेटर हंै। एक साइंटिस्ट और दो रिसर्च असिस्टेंट है। दो रिसर्च साइंटिस्ट को हमने अपने खर्च पर रखा हुआ है। जिनका प्रति माह 50 हजार वेतन अपने बजट से दे रहे है। आइसीआर से 25 लाख रुपये बजट मिला था। कुछ इंस्टीटयूट की तरफ से बजट दिया गया है। 24 घंटे इक्वाइन लैब भी चलाई जाती है। उसमें तीन शिफ्टों में काम होता है। वहां 6 मैकेनिकल व इलेक्टिकल कर्मचारियों का स्टाफ है। अपने काम के साथ कोरोना की टेस्टिंग भी कर रहे है। उपरोक्त दोनों लैब में हिसार, भिवानी, कैथल, यमुनानगर, सिरसा, फतेहाबाद के सैंपलों की भी टेस्टिंग होती है।

------------------

 कोरोना के 147 मामले मिले, दो की मौत

जिले में रविवार को कोरोना के 147 मामले मिले। वहीं दो मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो गई। जिले में अब कोरोना के मामले 15 हजार की संख्या को पार कर गए है। कोरोना के अब कुल मामले 15127 है। वहीं एक्टिव केस 1821 है। वहीं 13090 मरीजों के स्वस्थ होने से जिले में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 86.53 फीसद पर पहुंच गया है। कोरोना से अब तक 216 लोगों की मौत भी हुई है। बुधवार को जिले में हांसी में वार्ड 8 निवासी 74 वर्षीय वृद्ध की अग्रोहा मेडिकल में उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं डोगरान मोहल्ला निवासी 74 वर्षीय वृद्धा की सीएमसी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। दोनों मरीजों को गंभीर हालत में होने के कारण वेंटिलेटर पर लिया गया था।

-----------

तीन डाक्टर, 18 विद्यार्थी और तीन शिक्षक मिले पॉजिटिव

डिप्टी सीएमओ डा. गोयल से मिली जानकारी के अनुसार सेक्टर 14 में एक डाक्टर, शांति नगर में ङ्क्षप्रङ्क्षटग प्रैस कर्मचारी, सेक्टर 13 में बैंक कर्मचारी, सेक्टर 15 में खिलाड़ी पॉजिटिव मिले। इसी प्रकार ङ्क्षजदल इंडस्ट्रीज में कर्मचारी, एचएयू में इलेक्ट्रीशियन, एसबीआई में क्लर्क, पुलिस विभाग से कर्मचारी, सेक्टर 13 में डाक्टर, सिविल अस्पताल में सफाईकर्मी, आजाद नगर में डाक्टर, सेंट्रल जेल 2 में चार कैदी, न्यू मॉडल टाउन में सरकारी शिक्षक और कारपेंटर पॉजिटिव मिले। वहीं 18 विद्यार्थी और तीन शिक्षक भी पॉजिटिव मिले हैं।

chat bot
आपका साथी