पानीपत में नहरी पानी का सर्कुलर बना किसानों के गले की फांस, बिजली निगम ने 85 फीसद को थमाए नोटिस

पानीपत में किसानों का ट्यूबवेल कनेक्शन का इंतजार लंबा हो गया है। सरकार के नहरी पानी को लेकर जारी सर्कुलर ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। करीब 85 फीसद किसानों को बिजली निगम की ओर से नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 09:56 AM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 09:56 AM (IST)
पानीपत में नहरी पानी का सर्कुलर बना किसानों के गले की फांस, बिजली निगम ने 85 फीसद को थमाए नोटिस
किसानों को नहरी विभाग से पंद्रह दिन में लानी होगी एनओसी, अन्यथा रिजेक्ट होगी कनेक्शन फाइल।

पानीपत, जेएनएन। पिछले कई सालों से ट्यूबवेल कनेक्शन की बाट जो रहे किसानों को झटके पर झटके मिल रहे हैं। पहले निगम के समर्सिबल मोटर पंप संबंधित नियम ने परेशानी बढ़ाई। अब नहरी पानी को लेकर जारी सर्कुलर उनके गले का फांस बन गया है। हालात ये है कि खेत की फर्द में नहरी पानी से सिंचाई (कमांड एरिया ऑफ कैनाल) चढ़ी होने के कारण ज्यादातर किसानों को बिजली निगम ने नोटिस थमा दिए हैं। अब किसानों को नहरी विभाग से एनओसी लानी होगी। अगर एनओसी नहीं मिलती है तो किसान को ट्यूबवेल कनेक्शन भी नहीं मिल पाएगा।

पानीपत सर्कल में छाजपुर, इसराना, मतलौडा, माडल टाउन व सब अर्बन सब डिविजन में 1700 के करीब किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाने हैं। इसमें छाजपुर में 14, इसराना में 846, मतलौडा में 652, माडल टाउन में 32 व सब अर्बन सब डिविजन में 127 किसानों ने आवेदन किया हुआ है। बिजली निगम की तरफ से पहले उक्त किसानों से सिक्योरिटी के नाम पर करीब 30 हजार रुपये जमा कराए गए। आगे की प्रक्रिया पूरी हुई तो इन्हें एस्टीमेट के हिसाब से आने वाले खर्च की राशि जमा कराने के लिए कहा गया। ज्यादातर किसानों ने एस्टीमेट की राशि भी जमा करा दी। ऐसे में किसानों को जल्द कनेक्शन मिलने की आस हुई, लेकिन इससे पहले ही सरकार का नहरी पानी को लेकर जारी सर्कुलर जारी हो गया। जिसने किसानों की कनेक्शन संबंधित चिंता को बढ़ा दिया है।
करीब 85 फीसद को जारी किए नोटिस
इसराना सब डिविजन में सबसे ज्यादा 846 किसानों ने कनेक्शन को लेकर आवेदन किया है। ज्यादातर ने सिक्योरिटी के बाद एस्टीमेट की खर्च राशि तक जमा करा दी। लेकिन अब करीब 85 फीसद किसानों को बिजली निगम की ओर से नोटिस जारी कर दिए गए हैं। एसडीओ हेमंत जून ने बताया कि सब डिविजन में कनेक्शन को लेकर आवेदन करने वाले 746 किसानों को नहरी पानी से संबंधित सर्कुलर को लेकर नोटिस दिए गए हैं। उनकी खेत की फर्द में नहरी पानी से सिंचाई का जिक्र है। ऐसे में उन्हें नहरी विभाग से एनओसी लाकर देनी होगी। वहीं सब अर्बन सब डिविजन के एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि सब डिविजन में 127 में से 50 किसानों को नहरी विभाग से एनओसी लाने के लिए नोटिस दिए गए हैं। जबकि माडल टाउन सब डिविजन में 32 में से दो किसानों को नोटिस थमाए गए हैं।
पंद्रह दिन में लानी होगी एनओसी
बिजली निगम के अधिकारियों के मुताबिक जिन किसानों को नहरी विभाग से एनओसी लाने के लिए नोटिस दिया गया है। उन्हें पंद्रह दिन के अंदर एनओसी लाकर देनी होगी। यदि कोई किसान एनओसी नहीं ला पाता है तो उसकी कनेक्शन संबंधित फाइल को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। जहां तक बात जमा सिक्योरिटी व एस्टीमेट खर्च राशि की है वो विभाग ब्याज सहित अदा करेगा।
भाकियू उठा चुकी है मांग
भाकियू के जिला प्रधान कुलदीप बलाना का कहना है कि सरकार किसानों को कनेक्शन देने की बजाय हर रोज नए नए सर्कुलर जारी कर रही है। इससे किसान परेशान हैं। हमारी मांग है कि सरकार उक्त नहरी पानी संबंधित सर्कुलर को वापस लेकर जल्द से जल्द किसानों को कनेक्शन जारी करे।
पानी आता नहीं, पर फर्द में लिखा है
किसानों का कहना है कि उनके खेत में पहले नहरी पानी से सिंचाई होती थी। लेकिन अब सालों से नहरी पानी से सिंचाई बंद हैं, लेकिन जमीन संबंधित फर्द में अभी भी नहरी पानी से सिंचाई लिखा हुआ है। जिस कारण उन्हें नोटिस दिए गए हैं। उनका कहना है कि ऐसे सर्कुलरों से उनका कनेक्शन संबंधित इंतजार लंबा होता जा रहा है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 
chat bot
आपका साथी