भिवानी में मिले दो कोरोना पॉजिटिव लोगों के 14 परिजनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

भिवानी उपायुक्त ने निर्देश देते कहा कि मानहेरू और संडवा में जो लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं उनके 14 परिजनों के भी सेंपल लिए गए थे। इनकी रिपोर्ट निगेटिव मिली है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Apr 2020 10:26 AM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2020 10:26 AM (IST)
भिवानी में मिले दो कोरोना पॉजिटिव लोगों के 14 परिजनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव
भिवानी में मिले दो कोरोना पॉजिटिव लोगों के 14 परिजनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

भिवानी, जेएनएन। भिवानी उपायुक्त ने निर्देश देते कहा कि मानहेरू और संडवा में जो लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, उनके 14 परिजनों के भी सेंपल लिए गए थे। इनकी रिपोर्ट निगेटिव मिली है, जो हमारे लिए राहत की खबर है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन लोगों की भी पहचान की जा रही है जिनके साथ वे संपर्क में आए थे। उपायुक्त ने कहा कि अस्पताल में क्वारंटाइन केवल उन्हीं लोगों को किया जाता है, जिसमें कोरोना से संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं। उनकी पहचान स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उनके सेंपल लेकर या हेल्थ चेकअप से की जाती है।

पूरी जांच पड़ताल के बाद ही करें क्वारंटाइन

उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले व्यक्ति को कोरोना से संक्रमित बताकर क्वारंटाइन करने का दबाव बनाते हैं, जो सरासर गलत है। ऐसी सूचना देने वालों पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आइसोलेशन, क्वारंटाइन और होम क्वारंटाइन में फर्क होता है, जिसको जरूरत के हिसाब से रखा जाता है। उन्होंने चिकित्सकों व पुलिस प्रशासन को भी निर्देश दिए कि वे पूरी जांच पड़ताल के बाद भी किसी व्यक्ति को लोहानी, सामान्य अस्पताल भिवानी या होम क्वाररंटाइन पर रखें।

ग्रामीणों से कानून अपने हाथ में न लेने की अपील

उपायुक्त ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि वे आमजन के साथ-साथ विशेषकर से गांव मानहेरू व संडवा में ग्रामीणों को समझाएं कि वे एक-दूसरे के बीच शारीरिक दूरी जरूर बनाए रखें। उन्होंने जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अनिल कालड़ा की सराहना की। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार, नगराधीश सुरजीत ङ्क्षसह, एसडीएम भिवानी महेश कुमार, एसडीएम ताशोम संदीप सिंह, एसडीएम लोहारू जगदीशचंद, उप पुलिस अधीक्षक विरेंद्र सिंह, तहसीलदार मोहनलाल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अनिल कालड़ा सहित संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए कमेटी का गठन

फेसबुक, ट्वटिर, यूट्यूब, वेब पोर्टल या अन्य सोशल प्लेटफार्म पर कोरोना से संबंधित आधारहीन व गलत सूचना पर नजर रखने के लिए राज्य मुख्यालय स्तर पर टीमों का गठन किया गया है। पुलिस की साइबर सेल भी इन पर नजर रखे हुए है। आमजन को सोशल अथवा अन्य कहीं से कोई सूचना भ्रामक या तथ्यों से परे लगती है तो वे इसकी सूचना पुलिस को दे सकते हैं।

फिलहाल सभी के लिए संकट का समय है। ऐसे में लोगों को कोरोना से संबंधित झूठी सूचना या अफवाह नहीं फैलानी चाहिए। पंचायत प्रतिनिधि बिना कोई सच्चाई जाने किसी भी व्यक्ति को जांच या क्वारंटाइन के लिए स्वास्थ्य विभाग या पुलिस प्रशासन पर दबाव न बनाएं। जिला प्रशासन या सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमण से संबंधित किसी भी प्रकार की झूठी सूचना देने वाले व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। रविवार को उपायुक्त अजय कुमार लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में कोविड-19 के संबंधित नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान कोरोना रीपू दमन सिंह ढिल्लो आईएएस भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी