अग्रोहा..काले हिरण का शिकार, दो शिकारी काबू

By Edited By: Publish:Fri, 21 Dec 2012 09:51 PM (IST) Updated:Fri, 21 Dec 2012 09:52 PM (IST)
अग्रोहा..काले हिरण का शिकार, दो शिकारी काबू

संवाद सूत्र, अग्रोहा :

अग्रोहा थाना के अंतर्गत आने वाले गाव लाधड़ी के खेतों में शिकारियों ने एक काले हिरण को मार डाला। शिकारी गाव में हिरण के मास को पकाने की तैयारी कर रहे थे कि वन्य जीव विभाग की टीम ने मौके पर पहुच कर दो शिकारियों को मृत हिरण की खाल व मास सहित दबोच लिया।

वन्य प्राणी निरीक्षक कृष्ण लाल सैनी ने बताया कि शुक्रवार सुबह गुप्त सूत्रों से उन्हें जानकारी मिली थी कि गाव लाधड़ी में दो शिकारी रात को खेतों की रखवाली काम करते है और नील गायों का शिकार कर उनका भक्षण करते है। सूचना के आधार पर कृष्ण लाल ने वन्य प्राणी उप निरीक्षक रामेश्वर दास भाटीवाल, वन दरोगा रणधीर सिंह डागी, जीव रक्षक दिनेश जागड़ा व सहायक अशोक कुमार को साथ लेकर लाधड़ी गाव के सत्यवान के मकान पर दबीश दी तो घर के अंदर का दृश्य चौंका देन वाला था। टीम ने देखा की सत्यवान पुत्र रामदिया व पुंडरी तहसील के गाव सिसमोर निवासी रामचंद्र पुत्र बासा दोनों शिकारी घर के आगन में ही मास को पकाने की तैयारी कर रहे थे। टीम ने घर की तलाशी ली तो काले हिरण की खाल व चारों टागे मिल गई, इस पर शिकारियों से पूछ-ताछ की तो पता चला कि मास नील गाय की बजाय काले हिरण का ही था। शिकारियों ने यह भी कबूल किया कि लाधड़ी से बीड़ कच्चा पर खेतों में बृहस्पतिवार देर रात्रि गोली से काले हिरण को मारा था तथा रात को ही सत्यवान के घर ले गए थे। शुक्रवार सुबह हिरण की खाल व मास को अलग कर पकाने की तैयारी कर रहे थे कि मौके पर ही धरे गए।

टीम ने दोनों शिकारियों को काबू कर लिया तथा हिरण की खाल-मास व चारों टागों को अपने कब्जे में लेकर पशु अस्पताल लाधड़ी में उसका पोस्टमार्टम करवाया। जहा वैटनरी सर्जन डा. अशोक चौधरी, डॉ. दीपक कौशिक, डा. संजय अरोड़ा की टीम ने हिरण का पोस्टमार्टम करके गोली के तीन छररे निकाले और खुलासा किया कि हिरण की मौत बंदूक की गोली से हुई है। विभाग की टीम ने सत्यवान व रामचंद्र के खिलाफ वन्य जीव-प्राणी अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी, वहीं हिरण को विभागीय नियमानुसार दफना दिया।

फोटो फाइल न. 21 एचआइएस

450-काले हिरण की खाल-मास के साथ शिकारी व वन्य प्राणी विभाग की टीम।

450 (1) -हिरण का पोस्टमार्टम करते हुए चिकित्सकों की टीम।

450 (2)-पोस्टमार्टम के दौरान निकाले गोली के छररे व बरामद सात जिंदा कारतूस।

---------------------

समाप्त।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी