राष्ट्रीय लोक अदालत में 194 मुकदमों का समाधान

जागरण संवाददाता हिसार हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:40 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:40 AM (IST)
राष्ट्रीय लोक अदालत में 194 मुकदमों का समाधान
राष्ट्रीय लोक अदालत में 194 मुकदमों का समाधान

जागरण संवाददाता, हिसार: हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरुण कुमार सिघल के मार्गदर्शन में शनिवार को हिसार व हांसी के न्यायिक परिसरों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया।

सीजेएम व जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव विशाल ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान 194 मुकदमों का आपसी सहमति से समाधान करवाया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय लोक अदालत में एमएसीटी के तहत 23 मुकदमों में लगभग 1 करोड़ 56 लाख 49 हजार की क्लेम राशि भी पास की गई। 138 एनआइ एक्ट के तहत विभिन्न मामलों, पारिवारिक, श्रम-विवाद, बिजली, बैंक रिकवरी आदि से संबंधित मामलों का भी आपसी सहमति के माध्यम से निपटान किया गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत विवादों के निपटान की एक वैकल्पिक व्यवस्था है, जहां विवादों का निपटारा आपसी सहमति से होता है। इस व्यवस्था में बिना कानूनी खर्च के सरलता और त्वरित तरीके से लोगों को न्याय मिल जाता है।

सिवानी लोक अदालत में 43 केसों का निपटान

संवाद सहयोगी, सिवानीमंडी : स्थानीय न्यायिक परिसर में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत में 58 मामले रखे गए, जिनमें से 43 केसों का निपटारा किया गया। अतिरिक्त सिविल जज (सीनियर डिविजन) कम सब डिविजनल ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट संतोष बागोतिया ने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमेश चंद्र डिमरी के निर्देशानुसार स्थानीय न्यायिक परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत में दीवानी व फौजदारी से संबंधित 43 लंबित मामलों का निपटारा किया गया। लोक अदालत में 43 लाख 10 हजार 990 रुपये की राशि सेटलमेंट की गई। उन्होंने बताया कि लोक अदालतें लोगों के लंबित मामलों का निपटारा करने में कारगर सिद्ध हो रही है। अतिरिक्त सिविल जज संतोष बागोतिया ने बताया कि हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के निर्देशानुसार शनिवार को जिला मुख्यालय एवं उपमंडल स्तर पर लोगों के लंबित मामलों का समाधान सुनिश्चित करने के लिए लोक अदालत आयोजित की गईं। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण के निर्देशानुसार समय-समय पर लोक अदालत आयोजित की जाती हैं ताकि लोगों के लंबित मामलों का निपटारा किया जा सके। इस अवसर पर बार एसोसिएशन के प्रधान ईश्वर सिंह काजला,एडवोकेट ओम प्रकाश श्योराण, महेंद्र सिंह बेडवाल, कृष्ण कुमार श्योराण, अशोक कुमार, सुधीर,करण सिंह, संदीप, सुनील कुमार, विजय तथा रीडर कुलदीप सोनी, प्रवीण मलिक, अहलमद विक्रम कुमार, दुष्यंत शर्मा सहित अनेक अधिवक्ता लंबित मामलों से जुड़े अनेक नागरिक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी