सेक्टर-14 में बुधला संत मंदिर से 15 मूर्तियां चोरी, 10 घंटे के बाद आठ मूर्तियां ग्रीन बेल्ट में मिलीं

जागरण संवाददाता हिसार सेक्टर 14 स्थित श्री हनुमान मंदिर बुधला संत में शनिवार रात को चोर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Dec 2019 02:21 AM (IST) Updated:Mon, 30 Dec 2019 06:12 AM (IST)
सेक्टर-14 में बुधला संत मंदिर से 15 मूर्तियां चोरी, 10 घंटे के बाद आठ मूर्तियां ग्रीन बेल्ट में मिलीं
सेक्टर-14 में बुधला संत मंदिर से 15 मूर्तियां चोरी, 10 घंटे के बाद आठ मूर्तियां ग्रीन बेल्ट में मिलीं

जागरण संवाददाता, हिसार: सेक्टर 14 स्थित श्री हनुमान मंदिर बुधला संत में शनिवार रात को चोर घुस गए। चोर मंदिर से करीब 20 किलोग्राम की 15 मूर्तियां चुरा कर ले गए। चोरी के 10 घंटे बाद एक कट्टे में आठ मूर्तियां मंदिर से 50 मीटर दूर सेक्टर के मुख्य गेट पर बनी ग्रीन बेल्ट में मिलीं। पुलिस ने मूर्तियों को कब्जे में ले लिया है। वहीं मंदिर में लगे कैमरों में चोरी की घटना कैद हुई है। एक चोर का चेहरा भी साफतौर पर दिखाई दे रहा है। पुलिस ने अज्ञात चोरों पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। चोरों ने मंदिर के पुजारियों को भी हॉल व उनके कमरों में बंद कर दिया।

पुलिस के अनुसार मंदिर शनिवार रात को नौ बजे बंद कर दिया गया था। मंदिर के सभी पुजारी अपने कमरों में जाकर सो गए। चोर रात करीब दो बजे मंदिर के अंदर आए। चोरों ने पहले मंदिर के पुजारियों को बंधक बनाते हुए उनका गेट बंद किया। उसके बाद चोर राम दरबार हॉल से 15 चांदी और अष्ट धातु की मूर्तियां चुरा कर ले गए। चोर राम दरबार और शिवालय के दान पात्र तोड़ कर उसमें मौजूद करीब 20 हजार रुपये की चढ़ावा राशि भी चुरा कर ले गए। सुबह जब मंदिर के पुजारी उठे तो गेट नहीं खुले। पुजारियों ने इस पर मुख्य पुजारी को फोन किया तो उनके कमरे का गेट भी एक साइड से बंद था। वह अंदर से कार्यालय के गेट की तरफ से गए, वह टूटा हुआ था। उसी समय उन्होंने मंदिर कमेटी के इंचार्ज प्रवीन पोपली को फोन किया और चोरी की सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और फिगर प्रिट एक्सपर्ट की टीम ने जांच की।

-------------

सीसीटीवी में एक चोर का चेहरा साफ नजर आ रहा है। तीन में दो चोरों ने पूरी तरह से अपना मुंह ढका हुआ है। राम दरबार, शिवालय के बाहर व कार्यालय में लगे कैमरों में चोर दिखाई दे रहे हैं। चोरों ने बड़े आराम से चोरी की और मूर्तियां चुरा कर ले जाते दिखाई दे रहे हैं।

------------------------

ऐसे दिया वारदात को अंजाम

चोरों ने रामदरबार का पहले गेट तोड़ा। उसके बाद वह अंदर से दानपात्र तोड़ने के बाद शिवालय की तरफ गए हैं और वहां का मुख्य गेट का ताला तोड़ कर अंदर दान पात्र तोड़ते हैं। पैसा निकाल कर वह कार्यालय में जाते हैं। चोरों ने कैमरों की डीवीआर को चुराने का प्रयास किया लेकिन वह वाईफाई का रोटर चुरा कर ले गए। उनके हाथ डीवीआर नहीं लगी। पुलिस ने फुटेज को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

--------------

दोपहर तीन बजे 50 मीटर दूर मिली मूर्तियां

सेक्टर के मुख्य गेट पर बनी ग्रीन बेल्ट को साफ करने के लिए एसोसिएशन ने सफाई कर्मचारी को बोला था। इस पर सफाई कर्मचारी दोपहर करीब तीन बजे सफाई करने लगे तो उनको एक कट्टा दिखाई दिया। उन्होंने जब उसको देखा तो उसमें मूर्तियां थी। कर्मचारियों ने उसी समय पास के एक फूल की दुकान पर मूर्तियां पड़ी होने की सूचना दी। उन्होंने मंदिर से चोरी हुई मूर्तियां लगी तो पुलिस और मंदिर कमेटी को जानकारी दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर उसी समय मूर्तियों को कब्जे में ले लिया। इनमें हनुमान जी, रामजी, लड्डू गोपाल, राधा-कृष्ण, तीन छोटी लड्डू गोपाल की मूर्ति मिली हैं। इन मूर्तियों को सुपरदारी के बाद मंदिर में लाया जाएगा।

----------------------

यह मूर्तियां हुई थी चोरी

मंदिर के राम दरबार में रखी गई अष्ट धातु की करीब आठ किलोग्राम की लड्डू गोपाल, रामजी, करीब तीन किलोग्राम की ठाकुर जी, करीब चार किलोग्राम की राधा कृष्ण, माता के मंदिर से उनका श्रृंगार, माता की मूर्ति से चांदी का छतर, माता की छोटी मूर्ति आदि चोरी हुई हैं।

chat bot
आपका साथी