बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश अब स्कूलों से

संवाद सहयोगी, हिसार : देश में बेटियों को बचाने व पढ़ाने के लिए चलाए गए अभियान में अब स्कूलों को भी श

By Edited By: Publish:Mon, 03 Aug 2015 08:50 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2015 08:50 PM (IST)
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश अब स्कूलों से

संवाद सहयोगी, हिसार : देश में बेटियों को बचाने व पढ़ाने के लिए चलाए गए अभियान में अब स्कूलों को भी शामिल किया गया है। अब स्कूलों के माध्यम से बेटी बचाने व बेटी पढ़ाने का संदेश दिया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में दिए गए निर्देशों के अनुसार अब स्कूलों के गेट पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का लोगो लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही नई स्कीम के तहत सभी स्कूलों की दीवारों पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदेश देने वाली पेंटिंग भी बनाई जाएगी।

-जिले में सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों की संख्या

सरकारी स्कूल

-प्राथमिक -511

-माध्यमिक - 98

-उच्च एवं वरिष्ठ स्कूल -268

नोट: जिले में निजी स्कूलों की संख्या करीब साढ़े तीन सौ है।

- स्लोगन और पेंटिंग से आएगी जागरूकता

बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान का लोगो और दीवारों पर पेंटिंग करवाकर जनता और अभिभावकों में बेटियों के विकास के लिए जागरूकता लाने का काम किया जाएगा। लोगो और पेंटिंग से जहां बेटियों के उत्थान, लड़का लड़की एक समान और बेटियों के शिक्षा जरूरी होने पर जोर दिया जाएगा। स्कूलों में स्लोगन और पेंटिंग की योजना पर बच्चों द्वारा की जाने वाली चर्चा अभियान का संदेश देगी। तो वहीं स्कूलों में होने वाले कार्यक्रम, उत्सव पर व काम से आने वाले अभिभावक स्कूल में लगी पेंटींग, लोगो और स्लोगन को देख बेटियों से जुड़ी जानकारी ले पाएंगे।

संदेश देने के लिए चित्रकला बेहतर माध्यम

वैसे तो सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए हैं। लेकिन स्कूलों में लोगो और दीवारों पर पेंटिंग से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देना एक अनूठी पहल है। लोगो और पेंटिंग से दिए संदेश को कम पढ़े लिखे लोग भी समझ पाएंगे। साथ ही गांवो के स्कूलों में यह योजना विशेष तौर पर फायदेमंद साबित होगी।

वर्जन:

सभी स्कूलों में बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लोगो लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस योजना से लड़कियों के चौतरफा विकास के लिए जागरूकता आएगी। साथ ही बेटियों को आत्मविश्वास बढ़ेगा और आगे बढने की प्रेरणा भी मिलेगी।

मधु मित्तल, जिला शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी