रामपाल का अनफिट मेडिकल बन सकता है गले की फांस

-गिरफ्तारी के बाद स्वस्थ रामपाल के पूर्व में अदालत के समक्ष दिए गए मेडिकल सर्टिफिकेट पर मचा हड़कंप

By Edited By: Publish:Thu, 27 Nov 2014 06:24 PM (IST) Updated:Thu, 27 Nov 2014 06:24 PM (IST)
रामपाल का अनफिट मेडिकल बन सकता है गले की फांस

-गिरफ्तारी के बाद स्वस्थ रामपाल के पूर्व में अदालत के समक्ष दिए गए मेडिकल सर्टिफिकेट पर मचा हड़कंप

जागरण संवाददाता, हिसार

पंजाब एवं हरियाणा हाइकोर्ट में रामपाल की गिरफ्तारी से पूर्व उसके बीमार होने का मेडिकल प्रमाणपत्र गले की फांस बन सकता है। गिरफ्तारी के बाद पूरी तरह स्वस्थ रामपाल को अस्वस्थ बताने वाले चिकित्सकों में हड़कंप मचा हुआ है।

सूत्र यह भी बताते हैं कि मेडिकल चेकअप और उस पर हस्ताक्षर करने वाले चिकित्सकों की नींद उड़ी हुई है।

दरअसल अदालत में 10 और 17 नवंबर की पेशी पर न जाकर रामपाल द्वारा स्वास्थ्य के मामले में वरिष्ठ एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा जाच का हवाला दिया गया था। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के समक्ष 28 नवंबर को रामपाल की पेशी होनी है। इस दौरान चिकित्सकों द्वारा पेश किए गए इन मेडिकल सर्टिफिकेट्स पर सवाल खड़े हो सकते है। रामपाल को अस्वस्थ बताने वाले मेडिकल सर्टिफिकेट्स पर कोर्ट संज्ञान लेती है तो इसमें 10 व 17 नवंबर को कोर्ट में पेश किए गए इन सर्टिफिकेट्स पर हस्ताक्षर करने वाले चिकित्सकों पर भी कार्रवाई हो सकती है। खास बात है कि 10 नवंबर को कोर्ट में रामपाल की अस्वस्थता का जो मेडिकल सर्टिफिकेट पेश किया गया, उसमें हिसार सिविल अस्पताल के चिकित्सकों के भी हस्ताक्षर हैं। अब जाच का विषय यह भी है कि सिविल अस्पताल के चिकित्सक किसके निर्देशों पर रामपाल के सतलोक आश्रम में उसकी मेडिकल जाच के लिए गए थे। अदालत ने जिला उपायुक्त से पहले ही मेडिकल सर्टिफिकेट पेश किए जाने के निर्देश बारे में रिपोर्ट तलब की हुई है।

बॉक्स

झूठा मेडिकल देने पर हो सकती है कार्रवाई

नियमानुसार यदि कोई चिकित्सक किसी व्यक्ति का मेडिकल सर्टिफिकेट पेश करता है और जाच में वह मेडिकल सर्टिफिकेट गलत पाया जाता है तो इसकी शिकायत मेडिकल काउसिल ऑफ इडिया को दी जा सकती है। जिस पर एमसीआई उस चिकित्सक का लाइसैंस भी खारिज कर सकती है। इसी तरह कानूनी कार्रवाई में गलत मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है।

बॉक्स

सिविल अस्पताल से जुड़े सूत्रों की मानें तो रामपाल की गिरफ्तारी और पंचकूला के सरकारी अस्पताल में चिकित्सकों की टीम द्वारा स्वस्थ घोषित किए जाने के बाद से ही सिविल अस्पताल में रामपाल की चिकित्सकीय जाच से जुड़ी फाइल से वह दस्तावेज निकाल कर कहीं सुरक्षित जगह पर रख दिए गए है।

बॉक्स

सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इस बारे में अनभिज्ञता जाहिर करते हुए मामले से जुड़ी जानकारी में असमर्थता जाहिर कर दी।

chat bot
आपका साथी