आपातकालीन लेन में भी ट्रैफिक का दबाव

खेड़कीदौला टोल प्लाजा के दोनों तरफ की आपातकालीन लेन भी ट्रैफिक दबाव से मुक्त नहीं। टोल कर्मचारियों की लापरवाही या निष्क्रियता की वजह से फास्टैग या कैश वाले वाहन आपातकालीन लेन में प्रवेश कर जाते हैं। इससे कभी-कभार एंबुलेंस भी फंस जाती है। कई बार वीवीआइपी की गाड़ियां भी फंस जाती हैं। आपातकालीन लेन से ही वीवीआइपी के वाहन निकलते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 02:34 PM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 03:58 PM (IST)
आपातकालीन लेन में भी ट्रैफिक का दबाव
आपातकालीन लेन में भी ट्रैफिक का दबाव

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: खेड़कीदौला टोल प्लाजा के दोनों तरफ की आपातकालीन लेन भी ट्रैफिक दबाव से मुक्त नहीं। टोल कर्मचारियों की लापरवाही या निष्क्रियता की वजह से फास्टैग या कैश वाले वाहन आपातकालीन लेन में प्रवेश कर जाते हैं। इससे कभी-कभार एंबुलेंस भी फंस जाती है। कई बार वीवीआइपी की गाड़ियां भी फंस जाती हैं। आपातकालीन लेन से ही वीवीआइपी के वाहन निकलते हैं।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित खेड़कीदौला टोल प्लाजा ट्रैफिक का जाम का प्रतीक बना हुआ है। फास्टैग अनिवार्य किए जाने के बाद उम्मीद थी कि स्थिति में काफी बदलाव दिखाई देगा लेकिन ऐसा नहीं दिख रहा है। पीक आवर के दौरान यानी सुबह आठ बजे से 11 बजे तक एवं शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक ट्रैफिक का दबाव पहले की तरह ही कमोवेश दिखाई देता है। कई बार बाकी समय के दौरान भी ट्रैफिक का दबाव दिखता है। दोनों तरफ की आपातकालीन लेन भी अन्य लेन की तरह ही ट्रैफिक का दबाव रहता है। इसके पीछे मुख्य कारण टोल कर्मियों की निष्क्रियता बताई जाती है। जहां से लेन में वाहन प्रवेश करते हैं वहां पर टोल कर्मी तैनात रहते हैं लेकिन वे कई बार ध्यान नहीं देते। इस वजह से लेन में वाहन प्रवेश कर जाते हैं। उसी दौरान यदि पीछे से एंबुलेंस आ जाती है तो फंस जाती है। हालांकि टोल कर्मियों का कहना है कि कुछ वाहन चालक मानते नहीं। वे जबरदस्ती आपातकालीन लेन में घुस जाते हैं।

.

वाहन चालकों की जबर्दस्ती की वजह से आपातकालीन लेन में ट्रैफिक का दबाव कभी-कभी बन जाता है। टोल कर्मी की बात को कुछ वाहन चालक मानने को तैयार ही नहीं होते हैं। आपातकालीन लेन ही वीवीआइपी लेन भी है। लेन में अनाधिकृत वाहन न घुसें इसके लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे।

-- राजेंद्र सिंह भाटी, प्रबंधक, खेड़कीदौला टोल प्लाजा

chat bot
आपका साथी