खेड़कीदौला टोल हटाने की मांग को लेकर लोगों ने किया हाईवे जाम

वैकल्पिक सड़क को जेसीबी से उखाड़कर द्वारका एक्सप्रेस वे से दिल्ली-जयपुर हाईवे की कनेक्टिविटी बंद करने से गुस्साए लोगों ने बुधवार को खेड़कीदौला टोल प्लाजा को जाम कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 08:45 PM (IST)
खेड़कीदौला टोल हटाने की मांग को लेकर लोगों ने किया हाईवे जाम
खेड़कीदौला टोल हटाने की मांग को लेकर लोगों ने किया हाईवे जाम

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: वैकल्पिक सड़क को जेसीबी से उखाड़कर द्वारका एक्सप्रेस-वे से दिल्ली-जयपुर हाईवे की कनेक्टिविटी बंद करने से गुस्साए लोगों ने बुधवार को खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर जाम लगा दिया। मंगलवार को स्थानीय नागरिकों द्वारा चंदा कर के बनाई गई सड़क को टोल प्रबंधन ने उखाड़ दिया था। इससे नाराज नए गुरुग्राम के सेक्टरों और सोसायटियों के बाशिदों ने करीब दो घंटे तक टोल प्लाजा को जाम रखा।

मौके पर पहुंची पुलिस ने जाम खुलवाने की कोशिश, लेकिन लोग समस्या के समाधान के लिए शहर में एक कार्यक्रम के लिए आए मुख्यमंत्री को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े रहे। जाम नहीं खुलता देख टोल प्लाजा पर अतिरिक्त पुलिस बल पहुंच गया। जाम खुलवाने के दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गई और पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में ले लिया। लगभग 12 बजे पुलिस ने जाम को खुलवा दिया और जिसके बाद यातायात व्यवस्था सुचारु हो सकी।

बता दें कि खेड़कीदौला टोल प्लाजा नए गुरुग्राम के सेक्टर-81 से 95 तक की सोसायटियों के लिए परेशानी बन गया है। इन सेक्टरों में एक लाख से ज्यादा लोग रहते हैं और शहर का निवासी होने के बावजूद उन्हें शहर में ही एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए टोल चुकाना पड़ रहा है। द्वारका एक्सप्रेस-वे से सीधी कनेक्टिविटी दिल्ली-जयपुर हाईवे से है। लेकिन गत वर्ष टोल प्रबंधन इस कनेक्टिविटी को बंद करवाने के लिए कोर्ट की शरण में चला गया था और यहां पर ग्रिल लगाकर रास्ते को बंद कर दिया था। नए गुरुग्राम के लोगों ने चंदा एकत्र कर खेड़कीदौला गांव के बीच से एक रास्ते पर पक्की सड़क का निर्माण हाईवे की सर्विस लेन तक दिया था। लोग इस सड़क को उखाड़कर रास्ता बंद करने का विरोध कर रहे हैं।

धरने पर बैठे लोग, वाहनों की लगी लंबी कतारें

टोल को शहर से बाहर शिफ्ट करने, वैकल्पिक रास्ते को दोबारा शुरू करने की मांग को लेकर सुबह करीब 10 बजे लोग टोल प्लाजा की सड़क पर धरने पर बैठ गए। रास्ता बंद होने से दिल्ली व जयपुर की तरफ वाहनों की कई किलोमीटर लंबी कतार लग गई। मौके पर खेड़कीदौला थाना प्रभारी सुनील कुमार पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास किया। जाम नहीं खोलने की स्थिति में लोगों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। इस दौरान तीन लोगों को खेड़कीदौला थाना पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

12 बजे खुला जाम, टोलकर्मियों और लोगों में हुई बहस

करीब दो घंटे बाद पुलिस ने जाम को खुलवाया। इससे पहले धरने पर बैठे लोगों और टोलकर्मियों के बीच काफी देर तक बहस होती रही। जाम के दौरान मानेसर की तरफ जाने वाले वाहन आगे नहीं पहुंच पाए और टोल से ही यू-टर्न ले लिया। धरने पर बैठे लोगों का कहना था कि टोलकर्मी मनमानी कर रहे हैं। उपायुक्त और एसडीएम से करेंगे मुलाकात

सरपंच एसोसिएशन गुरुग्राम ब्लॉक के अध्यक्ष सुंदरलाल का कहना है कि टोल की समस्या का समाधान करवाने के लिए उपायुक्त और एसडीएम से मुलाकात की जाएगी। खेड़कीदौला टोल के कारण लगभग एक लाख लोग प्रभावित हैं।

chat bot
आपका साथी