आज से शुरू होगी स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया

राजकीय व एडेड महाविद्यालयों में मंगलवार से स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। दाखिला प्रकिया को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी राजकीय और एडेड महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 08:06 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 08:06 PM (IST)
आज से शुरू होगी स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया
आज से शुरू होगी स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राजकीय व एडेड महाविद्यालयों में मंगलवार से स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिला के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। दाखिला प्रकिया को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी राजकीय और एडेड महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि विभाग के दाखिला संबंधी शेड्यूल के मुताबिक स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया सात दिसंबर तक चलेगी। विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट द्धह्लह्लश्चह्य://स्त्रद्धद्गड्डस्त्रद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठह्य.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। 27 नवंबर से 10 दिसंबर तक विद्यार्थियों के मूल दस्तावेज का सत्यापन कार्य किया जाएगा। पहली मेरिट सूची 14 दिसंबर को जारी होगी। सूची में शामिल विद्यार्थी 18 दिसंबर तक दाखिला फीस जमा कर सकेंगे। इसके बाद विभिन्न स्नातकोत्तर कोर्सों में खाली बची सीटों पर 21 दिसंबर के बाद ओपन काउंसिलिग के जरिए दाखिले दिए जाएंगे। ओपन काउंसिलिग में महाविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों के दस्तावेज का सत्यापन कर मेरिट सूची जारी की जाएगी।

डा. सत्यमन्यु यादव ने कहा कि विद्यार्थी आवेदन करते समय अपने दस्तावेज ध्यान से अपलोड करें। स्नातक कोर्सों में अधिकतर विद्यार्थी ठीक से दस्तावेज अपलोड नहीं होने के कारण दाखिला प्रक्रिया से बाहर हो गए थे। बेहतर अंक आने के बाद भी उनका मेरिट सूची में नाम नहीं आया था। ऐसे में उच्चतर शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि महाविद्यालय की दाखिला कमेटी ध्यानपूर्वक विद्यार्थियों के मूल दस्तावेज का सत्यापन कार्य करें। इस बार कोरोना महामारी के चलते दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से आनलाइन किया गया है।

chat bot
आपका साथी