लगातार छह दिन अनुपस्थित रहने पर कट जाएगा कॉलेज से नाम

कॉलेजों के प्राचार्यों का कहना है कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के नियम के मुताबिक यदि विद्यार्थी लगातार छह दिन अनुपस्थित रहता है तो उनका नाम काट दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Sep 2019 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 03 Sep 2019 06:25 PM (IST)
लगातार छह दिन अनुपस्थित रहने पर कट जाएगा कॉलेज से नाम
लगातार छह दिन अनुपस्थित रहने पर कट जाएगा कॉलेज से नाम

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के राजकीय कॉलेजों में विद्यार्थियों की अनुपस्थिति को लेकर सख्ती की गई है। कॉलेजों के प्राचार्यो का कहना है कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के नियम के मुताबिक यदि विद्यार्थी लगातार छह दिन अनुपस्थित रहता है तो उनका नाम काट दिया जाएगा। इस नियम को कॉलेजों में सख्ती से पालन किया जा रहा है। सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विजय अदलखा ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियमित कक्षाएं अगस्त माह से शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में मेंटर्स कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों को नियमित रूप से उपस्थित रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अभी जो विद्यार्थी अनुपस्थित हैं उन्हें उपस्थित रहने की चेतावनी दी जा रही है। यदि अनुपस्थिति की यह स्थिति नियमित बनी रहती है तो विद्यार्थी पर सख्ती बरतते हुए उनका नाम काट दिया जाएगा। जब तक अभिभावक स्वयं आकर विद्यार्थी का दोबारा से दाखिला नहीं करवाएंगे तब तक उन्हें कक्षाओं में नहीं बैठने दिया जाएगा।

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. पूजा खुल्लर ने बताया कि मेंटर्स लगातार कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों को उपस्थिति के लिए जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा महीने में दो शनिवार मेंटर-मेंटरिग कार्यशाला आयोजित होती है। इसमें विद्यार्थियों को उपस्थिति के लिए प्रेरित करना, पढ़ाई की ओर विशेष ध्यान देना व कॉलेज के अन्य नियमों के बारे में चर्चा की जाती है। विवि द्वारा विद्यार्थियों की अनुपस्थिति पर लगाम लगाने के लिए बनाए गए नियम का पालन किया जा रहा है। विद्यार्थी की कक्षाओं में 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी