परामर्श लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खुले विद्यालयों के दरवाजे

लंबे समय के बाद सोमवार से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। ऐसे में स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी इंतजाम कर लिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:34 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:34 PM (IST)
परामर्श लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खुले विद्यालयों के दरवाजे
परामर्श लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खुले विद्यालयों के दरवाजे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लंबे समय के बाद सोमवार से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। ऐसे में स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। विद्यालय शिक्षा निदेशालय के निर्देश के अनुसार अब विद्यार्थी परामर्श व मार्गदर्शन के लिए स्कूलों में आ सकते हैं। इसके लिए उन्हें अभिभावकों से लिखित में अनुमति लानी होगी। स्कूलों को निर्देश हैं कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी दिशा-निर्देशों का अवश्य पालन करें।

जिले के स्कूल प्राचार्यो के मुताबिक, सभी स्कूलों में मुख्य द्वार के बाहर ही महामारी से बचाव को लेकर निर्देश लिखकर लगाए गए हैं। विद्यार्थियों को इन्हीं निर्देशों के अनुसार ही प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा नौंवी से 12वीं के विद्यार्थियों को ही स्कूल में आने की अनुमति दी गई है। बिना मास्क के किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिग भी होगी। शिक्षकों व अन्य स्टाफ को भी कोरोना की जांच करवानी होगी। इसके अलावा सभी शिक्षकों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना भी अनिवार्य है। वर्जन..

जिला स्तर पर स्कूल खुलने को लेकर सभी तैयारियां पूरी हैं। स्कूल के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी इंतजाम किए जाएं। सुबह विद्यार्थी आने से पहले और विद्यार्थी के जाने के बाद दो बार स्कूल को सैनिटाइज किया जाए। शिक्षकों और कमरों की व्यवस्था के अनुसार ही स्कूल में विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा।

- कैप्टन इंदू बोकन, जिला शिक्षा अधिकारी, गुरुग्राम

वैसे तो जुलाई माह से ही स्कूल खुले हैं, लेकिन अब विद्यार्थी भी स्कूलों में आ सकेंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरे इंतजाम हो गए हैं। किस दिन किस कक्षा के विद्यार्थी आएंगे, इसकी समय सारणी बनाई गई है। इस समय सारणी को वाट्सएप ग्रुृप में शेयर किया गया है। विद्यार्थियों को इसी समय सारणी के अनुसार विद्यालय बुलाया जाएगा।

- सुनील कुमार शर्मा, प्राचार्य, जैकबपुरा स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

सभी कमरों को सैनिटाइज करा दिया है। एक दिन में कितने विद्यार्थी आएंगे, इसकी सारणी तैयार है। कोशिश है कि शिक्षक विद्यार्थियों को कमरों की बजाय स्कूल प्रांगण में ही परामर्श दें। सर्वप्रथम बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है। एक बार में केवल पांच विद्यार्थियों को ही शिक्षकों से मिलने दिया जाएगा। इस दौरान सारी सावधानियां बरती जाएंगी।

-सुमन शर्मा, प्राचार्य, सेक्टर चार-सात स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

सबसे पहले विद्यार्थी को अभिभावकों से लिया हुआ अनुमति पत्र दिखाना होगा। इसके बाद ही उन्हें स्कूल में प्रवेश मिलेगा। स्कूलों में प्रवेश और निकासी द्वार अलग-अलग बने हैं। विद्यार्थियों और शिक्षकों को निर्देश हैं कि वह कोई भी चीज शेयर ना करें और न ही किसी चीज को छुएं। सोमवार को कक्षा नौ से 12वीं के सभी शिक्षक व कर्मचारियों की कोरोना संक्रमण जांच भी होगी।

- अनुराधा शर्मा, प्राचार्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय, बादशाहपुर

chat bot
आपका साथी