रक्तदान शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने लिया हिस्सा

'जीवन दाता रक्त प्रदाता, रचने वालों तुम्हें प्रणाम' कुछ इन्हीं अल्फाजों से दूसरों के जीवन में खुशियां पहुंचाने वाले सैकड़ों रक्तदाता बृहस्पतिवार को रक्तदान करते नजर आए। मौका था विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर दैनिक जागरण के तत्वाधान में पुलिस लाइन स्थित सामुदायिक भवन में रोटरी क्लब ऑफ गुड़गांव साउथ सिटी द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का, जहां बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया। हरियाणा पुलिस के सहयोग से सुबह नौ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक चले शिविर में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार और डीसीपी दीपक गहलावत बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे और रक्तदान कर रहे लोगों का हौसला बढ़ाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jun 2018 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jun 2018 06:31 PM (IST)
रक्तदान शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने लिया हिस्सा
रक्तदान शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने लिया हिस्सा

जागरण संवाद, गुरुग्राम: 'जीवन दाता रक्त प्रदाता, रचने वालों तुम्हें प्रणाम' कुछ ऐसे ही अल्फाज से दूसरों के जीवन में खुशियां पहुंचाने वाले सैकड़ों रक्तदाता बृहस्पतिवार को रक्तदान करते नजर आए। मौका था विश्व रक्तदान दिवस पर दैनिक जागरण के तत्वावधान में पुलिस लाइन स्थित सामुदायिक भवन में रोटरी क्लब ऑफ गुड़गांव साउथ सिटी द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का, जहां बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान कर एक बड़ी जिम्मेदारी का निर्वाह किया।

हरियाणा पुलिस के सहयोग से सुबह नौ से शाम पांच बजे तक चले शिविर में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार और डीसीपी दीपक गहलावत बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे और रक्तदान कर रहे लोगों का हौसला बढ़ाया। शिविर में पुलिस कर्मी, महिला पुलिस कर्मी, महिला कमांडो और उनके परिजनों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रोटरी क्लब के सदस्यों और दैनिक जागरण के कर्मचारियों ने भी रक्तदान किया। रक्तदान के बाद सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया गया। साथ ही रोटरी क्लब द्वारा रक्तदाताओं को एक प्रमाण पत्र दिया गया, जिसके आधार पर वे अपने लिए या किसी एक परिजन के लिए आपातकालीन स्थिति में एक यूनिट ब्लड नि:शुल्क ले पाएंगे।

शिविर में रोटरी क्लब की ओर से वाइस प्रेसिडेंट व प्रोजेक्ट मैनेजर बीडी पाहुजा, रोटरी प्रेसिडेंट र¨वद्र जैन व पवन पाहुजा के साथ उद्योगपति दिनेश अग्रवाल, सतीश ¨सगला, रोटरी क्लब साउथ सिटी के पूर्व प्रधान एडवोकेट प्रवीण शर्मा, समाजसेवी राजपाल शर्मा, अभय जैन व सुभाष वर्मा समेत कई लोग मौजूद रहे।

- बॉक्स:

200 से ज्यादा लोगों ने किया रक्तदान

सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक तय समय में 200 से ज्यादा लोगों ने रक्तदान किया। हालांकि पांच बजे के बाद भी लोग शिविर तक पहुंचे। कुछ युवाओं को 18 वर्ष से कम उम्र व प्राथमिक जांच में खून की कमी आने के कारण रक्तदान से मना किया गया और उन्हें चिकित्सकों द्वारा जरूरी सलाह भी दी गई। महिलाओं ने भी उत्साह के साथ लिया हिस्सा: रक्तदान शिविर की सबसे बड़ी उपलब्धि रही कि इसमें 25 महिला पुलिस कर्मियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में आसपास की गृहणियां भी पहुंची। कई महिला पुलिसकर्मी पहली बार रक्तदान करने पहुंची वहीं युवतियों में भी रक्तदान में हिस्सा लेने का उत्साह दिखा।

chat bot
आपका साथी