पटौदी में पांच प्राथमिक विद्यालय बनेंगे संस्कृति माडल स्कूल

उप जिला शिक्षा अधिकारी डा. कल्पना रंगा ने लोगों से अपील की है कि वे यह सुनिश्चित करें कि 14 वर्ष तक का हर बच्चा स्कूल में पढ़े।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:49 PM (IST)
पटौदी में पांच प्राथमिक विद्यालय  बनेंगे संस्कृति माडल स्कूल
पटौदी में पांच प्राथमिक विद्यालय बनेंगे संस्कृति माडल स्कूल

संवाद सहयोगी, पटौदी: उप जिला शिक्षा अधिकारी डा. कल्पना रंगा ने लोगों से अपील की है कि वे यह सुनिश्चित करें कि 14 वर्ष तक का हर बच्चा स्कूल में पढ़े। वह अपग्रेड किए गए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाटौली में स्कूल स्टाफ व नगर के गणमान्य लोगों के साथ बैठक कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सरकार नई शिक्षा नीति लाई है। नई शिक्षा नीति गुणात्मक रूप से विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक होगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत यदि किसी कारणवश किसी विद्यार्थी ने पढ़ाई बीच मे छोड़ दी है तो उसे ब्रिज कोर्स करवाकर बाद में उसके हमउम्र बच्चों के साथ बैठाया जाएगा ताकि उसमें हीन भावना न पनपे। साथ ही नई शिक्षा नीति में कंप्यूटर शिक्षा व रोजगारपरक शिक्षा पर भी बल दिया जाएगा।

डा. कल्पना रंगा ने बताया कि हर जिले में संस्कृति माडल स्कूल पहले से ही चल रहे हैं। अब जिले के पटौदी, फरुखनगर व सोहना के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को भी संस्कृति माडल स्कूल बनाया जाएगा। पटौदी में एक वरिष्ठ माध्यमिक व पांच प्राथमिक विद्यालय बनेंगे संस्कृति माडल स्कूल बनेंगे। पटौदी खंड के भोड़ाकलां स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय व राजकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय, पटौदी के वार्ड-6 के राजकीय प्राथमिक विद्यायल व राजकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय व जाटौली के राजकीय प्राथमिक विद्यालय को संस्कृति माडल स्कूल बनाने के लिए सरकार ने चुना है। इन स्कूलों में दो गेट होंगे व प्राथमिक बच्चों के लिए अलग गेट होगा। इन सभी में जहां निजी विद्यालयों की भांति अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी वहीं इनमें समस्त आवश्यक सुविधाएं भी दी जाएंगी।

इससे शिक्षा में गुणवत्ता आएगी व अंततोगत्वा इन विद्यालयों को सीबीएसई से संबद्ध किया जाएगा। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी धर्मपाल, शिक्षाविद डा. राजेंद्र यादव, सतपाल चौहान, सुभाष चौहान, भय राम षिटनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इधर खंड शिक्षा अधिकार धर्मपाल ने नूरगढ़, छिलरकी व शेरपुर ग्राम के स्कूलों में ग्रामीणों व स्कूल स्टाफ के सदस्यों के साथ बैठक कर नई शिक्षा नीति की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी