खाली घरों व फ्लैट को निशाना बना रहे चोर, आलमारियां की जगह नल, टीवी व एसी की हो रही चोरी

लॉकडाउन के दौरान सभी किरायेदारों ने कोठी खाली कर दी। इस वजह से कोठी में कोई नहीं रह रहा है। इस कारण चोरों ने इन्‍हें निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 06:16 PM (IST)
खाली घरों व फ्लैट को निशाना बना रहे चोर, आलमारियां की जगह नल, टीवी व एसी की हो रही चोरी
खाली घरों व फ्लैट को निशाना बना रहे चोर, आलमारियां की जगह नल, टीवी व एसी की हो रही चोरी

गुरुग्राम (आदित्य राज)। कोरोना संकट में चोरी की वारदात दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। चोर खाली घरों एवं फ्लैट को निशाना बना रहे हैं। उन चीजों की चोरी होने लगी है, जिनके बारे में लोग सोच भी नहीं सकते। खाली घर में कुछ नहीं मिलता है तो चोर नल तक खोलकर ले जाते हैं। फ्लैट से टीवी एवं एसी की चोरी होने लगी है। कोरोना संकट से पहले इस तरह की चोरी न के बराबर होती थी।

नगदी और आभूषण की होती थी चोरी

कोरोना संकट से पहले बदमाशों के निशाने किसी घर या फ्लैट की आलमारियां होती थीं। उसे तोड़कर नगदी व आभूषण की चोरी करते थे। लॉकडाउन के दौरान काफी लोग अपने गृह प्रदेश चले गए। यह सिलसिला अभी जारी है। इस वजह से शहर व आसपास काफी संख्या में घर से लेकर फ्लैट तक खाली हो गए हैं।

दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही चोरियां

पीजी से लेकर गेस्ट हाउस (अस्पतालों के नजदीक बने गेस्ट हाउस व पीजी को छोड़कर) तक खाली पड़े हैं। यहां तक कि अधिकतर केयर टेकर भी चले गए। इस वजह से दिन प्रतिदिन चोरियां बढ़ती जा रही हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि जो सामान दिखता है, उसे ही उठाकर चोर ले जा रहे हैं।

नहीं रह रहे किराएदार

गांव ग्वालपहाड़ी स्थित एक फार्म हाउस से कुछ दिन पहले घास काटने वाली मशीन की चोरी हो गई। फार्म हाउस मालिक की शिकायत पर ग्वालपहाड़ी पुलिस चौकी मामले की छानबीन कर रही है। मूल रूप से रोहतक जिले के गांव सुनारिया निवासी शमशेर सिंह ने साउथ सिटी क्यू-ब्लॉक में कोठी बना रखी है। लॉकडाउन के दौरान सभी किरायेदारों ने कोठी खाली कर दी। इस वजह से कोठी में कोई नहीं रह रहा है। पिछले सप्ताह मंगलवार को आकर उन्होंने देखा तो सभी बाथरूम के नल गायब थे। यहां तक कि चोर फिटिंग तक उखाड़ कर ले गए। सेक्टर-40 थाना पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है।

एनएसजी में डिप्टी कमांडेंट अजय प्रताप सिंह का फ्लैट सदर थाना इलाके की एडब्ल्यूएचओ सोसायटी में है। उनकी शिकायत है कि लॉकडाउन की वजह से वह कई दिनों तक अपने फ्लैट में नहीं आ सके। इस दौरान उनके फ्लैट से टीवी एवं एसी चुराकर चोर ले गए। सदर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। घर के आगे से बाइक चोरी की वारदात भी प्रतिदिन तीन से चार हो रही है।

खाली घरों व फ्लैट्स का ध्यान रखना चुनौती

मकान व फ्लैट मालिकों के लिए अपनी संपत्ति के ऊपर ध्यान रखना चुनौती बन गया है। काफी लोगों ने अलग-अलग कॉलोनियों व सेक्टरों में मकान बना रखे हैं या फिर अपार्टमेंट में फ्लैट ले रखे हैं। किरायेदारों से किराया वसूली के लिए दो-तीन लोगों को नौकरी पर रख रखा था। लॉकडाउन के दौरान किरायेदार से लेकर किराया वसूलकर लाने वाले भी चले गए। अब अधिकतर मकान व फ्लैट मालिक दबी जुबान से स्वीकार करने लगे हैं कि लॉकडाउन के दौरान किरायेदारों के प्रति हमदर्दी दिखानी थी। यदि हमदर्दी दिखाते तो अधिकतर मकान या फ्लैट छोड़कर नहीं जाते।

पुलिस ने कहा

पिछले कुछ दिनों के दौरान चोरी के कई मामले सामने आए हैं। इनके ऊपर नजर रखी जा रही है। कुछ आरोपित पकड़े भी गए हैं। खाली घर व फ्लैट को चोर निशाना बना रहे हैं।

प्रीतपाल, सहायक पुलिस आयुक्त (क्राइम), गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी