पांच महीने बाद कल से रैपिड मेट्रो व दिल्ली मेट्रो का शुरू हो रहा संचालन, यहां जान लें हर जरूरी नियम

स्टेशनों पर शारीरिक दूरी के हिसाब से घेरा भी बना दिया गया है। सबसे पहले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। इसके बाद उनके सामानों को सैनिटाइज किया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 06 Sep 2020 10:53 PM (IST) Updated:Sun, 06 Sep 2020 11:03 PM (IST)
पांच महीने बाद कल से रैपिड मेट्रो व दिल्ली मेट्रो का शुरू हो रहा संचालन, यहां जान लें हर जरूरी नियम
पांच महीने बाद कल से रैपिड मेट्रो व दिल्ली मेट्रो का शुरू हो रहा संचालन, यहां जान लें हर जरूरी नियम

गुरुग्राम (आदित्य राज)। पांच महीने बाद सोमवार से लोग दिल्ली मेट्रो एवं रैपिड मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। दिल्ली के समयपुर बादली एवं गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से यानी दोनों तरफ से सुबह सात बजे एक-एक ट्रेन रवाना होगी। इसी तरह रैपिड मेट्रो के कॉरिडोर पर भी दोनों तरफ से सुबह सात बजे ही एक-एक ट्रेन रवाना होगी। ट्रेनों का संचालन सुबह सात बजे से 11 बजे तक एवं शाम चार बजे से रात आठ बजे तक ही किया जाएगा। सुबह संचालन से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) की टीम मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा को लेकर जांच करेगी। गुरुग्राम इलाके में गुरुग्राम पुलिस का जबकि दिल्ली इलाके में वहां की पुलिस का सहयोग लिया जाएगा। सभी स्टेशनों पर एक ही गेट से यात्रियों के आने व जाने की सुविधा होगी।

कोरोना संकट की वजह से लॉकडाउन लागू होते ही दिल्ली मेट्रो एवं रैपिड मेट्रो का संचालन रोक दिया गया था। अब कोविड-19 के निर्देशों के साथ संचालन सोमवार से शुरू किया जा रहा है। सभी स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाएं सैनिटाइज कर दी गई हैं।

स्टेशनों पर शारीरिक दूरी के हिसाब से घेरा भी बना दिया गया है। सबसे पहले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। इसके बाद उनके सामानों को सैनिटाइज किया जाएगा। इसी दौरान यात्री अपने हाथों काे सैनिटाइज करेंगे। इसके बाद सीआइएसएफ की टीम सुरक्षा के लिहाज से जांच करेगी। फिर यात्री आगे प्लेटफॉर्म की तरफ जाएंगे। इस दौरान हर जगह यात्री शारीरिक दूरी का पालन करें, मास्क लगाए रखें, इसके ऊपर सीआइएसएफ के जवान नजर रखेंगे। इसके लिए सभी स्टेशनों पर दो जवान विशेष रूप से तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से एक जवान सुरक्षा के हिसाब से ध्यान देगा जबकि दूसरा कोविड-19 के निर्देशों के हिसाब से ध्यान देगा। ट्रेनों में यात्री कोविड-19 के तहत जारी निर्देशों का पालन कर रहे हैं या नहीं, इसके लिए विशेष टीम बनाई गई है। यह टीम किसी भी स्टेशन से ट्रेन में अचानक प्रवेश करेगी।

हुडा सिटी सेंटर एवं सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन पर विशेष ध्यान

गुरुग्राम इलाके के दिल्ली मेट्रो के दो स्टेशनों पर सबसे अधिक भीड़भाड़ रहती है। गुरुग्राम इलाके में सबसे पहला मेट्रो स्टेशन हुडा सिटी सेंटर है। इस वजह से यहां पर सबसे अधिक भीड़भाड़ रहती है। सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन से रैपिड मेट्रो का कॉरिडोर जुड़ा है। इस वजह से इस स्टेशन पर भीड़भाड़ रहती है। दोनों जगह सीआइएसएफ के जवानों की संख्या कुछ अधिक रहेगी। दोनों स्टेशनों के नजदीक शुरुआत में गुरुग्राम पुलिस की भी सक्रियता रहेगी ताकि कोविड-19 के निर्देशों का किसी भी स्तर पर उल्लंघन न हो पाए।

कोविड-19 को ध्यान में रखकर इन बातों पर ध्यान दें

- ट्रेन से पहले यात्रियों को निकलने दें, फिर चढ़ें।

- यात्री ट्रेन में चढ़ते-उतरते समय शारीरिक दूरी का पालन करें।

- परिसर में विभिन्न जगहों जैसे रैलिंग, दरवाजे, बटन आदि को बेवजह छूने से बचें।

- लिफ्ट और एस्केलेटर्स का उपयोग करते समय शारीरिक दूरी बनाए रखें।

- यात्रा करते समय यात्री एक सीट छोड़कर बैठें, अगर खड़ें हैं तो एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

- केवल एक यात्री प्रति सीढ़ी और दो यात्रियों के बीच एक सीढ़ी खाली छोड़ दें।

- मेट्रो परिसर में सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है।

- हैंड सैनिटाइजेशन एवं थर्मल स्कैनिंग के बाद ही स्टशेनों पर प्रवेश मिलेगा।

- यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड का उपयोग करें।

- सुरक्षा जांच के दौरान अपने सभी सामान को हाथ में या बैग में रखकर ही आगे बढ़ें।

- यात्रियों को बुखार या कोविड-19के लक्षणों के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

- नियमों का पालन करें अन्यथा उल्लंघन करने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

गुरुग्राम के  पुलिस आयुक्तकेके राव ने कहा कि मेट्रो स्टेशनों के बाहर की सुरक्षा के ऊपर सोमवार को गुरुग्राम पुलिस भी ध्यान देगी। पहले दिन भीड़भाड़ अधिक हो सकती है। इस बारे में संबंधित अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यात्रियों से अपील है कि कोविड-19 को लेकर जो निर्देश जारी किए गए हैं, उनका पालन करें। ध्यान देने पर कोरोना से उनका भी बचाव होगा व दूसरे भी बचेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी