हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का आदेश, दिल्ली में एक्यूआइ 300 के पार पहुंचा तो डीजल जेनरेटर होगा प्रतिबंधित

Gurugram News सूचकांक 300 के नीचे होगा तो बिजली नहीं होने पर डीजल जेनरेटर बैकअप के रूप में चलाया जा सकता है। उद्यमियों की मांग है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक को नियंत्रण में रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ठोस प्रयास किए जाने चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 04 Oct 2022 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 04 Oct 2022 10:59 PM (IST)
हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का आदेश, दिल्ली में एक्यूआइ 300 के पार पहुंचा तो डीजल जेनरेटर होगा प्रतिबंधित
Gurugram News: जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार जाएगा तब डीजल जेनरेटर पर पूर्ण प्रतिबंध करेगा।

गुरुग्राम [यशलोक सिंह]। एक अक्टूबर से प्रभावी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) को लेकर साइबर सिटी के उद्यमियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सबसे अधिक दुविधा डीजल जेनरेटर को लेकर है। इसका संचालन कब करना है और कब नहीं।

अभी बिजली कटने के बाद औद्योगिक इकाइयों काम पूर्ण रूप से बंद हो जा रहा है। वह कार्रवाई के डर से डीजल जेनरेटर नहीं चला रहे हैं। अब हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय गुरुग्राम की ओर से स्थिति स्पष्ट कर दी गई है।

कहा गया है कि यदि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 300 के पार जाता है तो डीजल जेनरेटर का संचालन प्रतिबंधित होगा। सूचकांक 300 के नीचे होगा तो बिजली नहीं होने पर डीजल जेनरेटर बैकअप के रूप में चलाया जा सकता है। उद्यमियों की मांग है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक को नियंत्रण में रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ठोस प्रयास किए जाने चाहिए। ग्रेप के संबंधित अभी तो प्रविधान है उसके अनुसार दिल्ली में जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार जाएगा तब डीजल जेनरेटर पर पूर्ण प्रतिबंध करेगा। उस समय सिर्फ गैस आधारित और रेट्रोफिटेड डिवाइस वाले जेनरेटर को ही निर्धारित समयसीमा में संचालित किया जा सकता है। सूचकांक जब तक 300 या उसके नीचे रहेगा तब तक डीजल जेनरेटर पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।कुलदीप सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, गुरुग्राम डीजल जेनरेटर संचालन के मुद्दे पर मेरी हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, गुरुग्राम के क्षेत्रीय अधिकारी से बात हुई है। उन्होंने स्थिति को स्पष्ट किया है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक दिल्ली में जब तक 300 या इससे नीचे रहेगा तब डीजल जेनरेटर प्रतिबंधित नहीं रहेगा। फेडरेशन से संबंधित सभी औद्योगिक इकाइयों तक इस जानकारी को पहुंचा दिया गया है।दीपक मैनी, महासचिव, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री, हरियाणा

chat bot
आपका साथी