ग्रीन व्यू सोसायटी पर निगम ने ठोका 50 हजार का जुर्माना

सेक्टर-37डी स्थित एनबीसीसी की ग्रीन व्यू सोसायटी पर नगर निगम ने सीवर का गंदा पानी सड़क पर फेंकने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना ठोका है। नगर निगम ने इस सोसायटी पर 24 जुलाई को भी 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 06:23 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 07:36 PM (IST)
ग्रीन व्यू सोसायटी पर निगम ने ठोका 50 हजार का जुर्माना
ग्रीन व्यू सोसायटी पर निगम ने ठोका 50 हजार का जुर्माना

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: सीवर का गंदा पानी सड़क पर फेंकने पर सेक्टर-37डी स्थित एनबीसीसी की ग्रीन व्यू सोसायटी पर नगर निगम ने 50 हजार रुपये का जुर्माना ठोका है। नगर निगम ने इस सोसायटी पर एक हफ्ते पहले 24 जुलाई को भी 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया था। उसके बाद भी बिल्डर प्रबंधन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को ठीक नहीं कर रहा है। सोसायटी के निवासी बिल्डर की लापरवाही से बेहद परेशान हैं। उनको अपने स्वास्थ्य की चिता के साथ साथ पर्यावरण की भी चिता हो रही है।

सेक्टर 37डी में एनबीसीसी ने ग्रीन व्यू सोसायटी विकसित की है। इस सोसायटी में 784 फ्लैट बनने हैं। फिलहाल सोसायटी में 160 परिवार रह रहे हैं। निवासियों का आरोप है कि सोसायटी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एक महीने से काम नहीं कर रहा। इसकी वजह से लोगों को दिक्कत हो रही है। सोसायटी में शौचालय के फ्लश में प्रयोग होने वाला पानी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का ही होता है।

सोसायटी की सबसे ऊपर वाली मंजिल पर अलग-अलग तीन टैंक रखे हुए हैं, जिसमें से एक टैंक से शौचालय फ्लश में प्रयोग होने वाला पानी आता है। दूसरे टैंक में पेयजल भरा जाता है। तीसरे टैंक में आपात स्थिति के लिए फायर हाइड्रेंट के लिए पानी भरा जाता है। ट्रीटमेंट प्लांट खराब होने के चलते अभी फ्लश वाले टैंक में पेयजल टैंक का ओवरफ्लो पानी भरा जा रहा है।

निवासियों ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट खराब होने और बिल्डर द्वारा पानी सड़क पर फेंके जाने की शिकायत नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप से की थी। नगर निगम आयुक्त ने लोगों की शिकायत पर तुरंत संज्ञान लेते हुए नगर निगम के जेई को मौके पर भेजा। जेई ने पानी को सड़क पर फैला देखा। जेई ने एनबीसीसी बिल्डर का 50 हजार का चालान काटा। पहली बार इस तरह की लापरवाही करने पर नगर निगम 25 हजार का चालान करता है। दूसरी बार अगर शिकायत आती है तो उसका 50 हजार का चालान काटा जाता है।

chat bot
आपका साथी