नमो दैव्ये: मीरा सिंह ने शूटिग में हासिल किया बेस्ट शूटर का खिताब

मीरा सिंह ने सीआरपीएफ के लिए अभी तक 30 पदक विभिन्न प्रतियोगिताओं में जीत चुकी हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने 2019 में आल इंडिया पुलिस प्रतियोगिता में बेस्ट शूटर रहने पर पिस्टल तोहफे में दी थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 08:17 PM (IST)
नमो दैव्ये: मीरा सिंह ने शूटिग में हासिल किया बेस्ट शूटर का खिताब
नमो दैव्ये: मीरा सिंह ने शूटिग में हासिल किया बेस्ट शूटर का खिताब

महावीर यादव, बादशाहपुर

सीआरपीएफ की शूटिग टीम की मीरा सिंह को अचूक निशानेबाजी में बेस्ट शूटर का खिताब भी मिल चुका है। पिछले 10 सालों में मीरा सिंह की प्रसिद्धि पूरे सीआरपीएफ में फैल चुकी है। सीआरपीएफ के लिए अभी तक 30 पदक विभिन्न प्रतियोगिताओं में जीत चुकी हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने 2019 में आल इंडिया पुलिस प्रतियोगिता में बेस्ट शूटर रहने पर पिस्टल तोहफे में दी थी। पिस्टल के साथ सोने का सिक्का भी भेंट किया गया था।

मीरा सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के उन्नाव के परोरी गांव की रहने वाली हैं। 2008 में सामान्य भर्ती से सीआरपीएफ में आई। नीमच में ट्रेनिग के दौरान ही शूटिग के कोच ने उनकी निशानेबाजी देखी। 2010 में मीरा सिंह सीआरपीएफ की शूटिग टीम में शामिल हो गई। 2011 में पहली बार आल इंडिया पुलिस प्रतियोगिता में इंसास राइफल से मीरा सिंह ने रजत पदक जीता। उसके बाद प्रत्येक वर्ष होने वाली आल इंडिया पुलिस प्रतियोगिता और नेशनल गेम्स में मीरा सिंह पदक जीतती रही।

वह अपनी इस उपलब्धि का सारा श्रेय कोच प्रमोद गायकवाड़ व टीम प्रबंधक असिस्टेंट कमांडेंट सर्वेश तोमर को देती हैं। मीरा सिंह का कहना है कि 300 मीटर बिग बोर के अलावा उनको शूटिग में कोई खेल पसंद नहीं है। 2019 में पुणे में आल इंडिया पुलिस प्रतियोगिता हुई इस प्रतियोगिता में अलग-अलग श्रेणी में मीरा सिंह ने चार स्वर्ण पदक जीते। प्रतियोगिता में उनको बेस्ट शूटर के खिताब से नवाजा गया। प्रतियोगिता के समापन पर विजेताओं को पुरस्कृत करने के लिए मुख्य अतिथि के रुप में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पहुंचे। मीरा सिंह की उपलब्धि से खुश होकर उद्धव ठाकरे ने पिस्टल तोहफे में दी थी।

मीरा सिंह इस समय गुजरात में होने वाले राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों में जुटी हुई है। उनका कहना है कि राष्ट्रीय खेलों में तो वे कई बार पदक जीत चुकी हैं। इस बार भी पूरी मेहनत स्वर्ण पदक के लिए की जा रही है। अब उनका निशाना अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता पर है।

chat bot
आपका साथी