लाइसेंस कॉलोनियों में अब पांच घंटे में पास होंगे नक्शे

अब लाइसेंस कालोनियों में भी मकान के नक्शों के लिए लोगों को जिला नगर योजनाकार (डीटीपी) टाउन एंड कंट्री प्ला¨नग विभाग के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जो नक्शे अब तक 5 दिन में पास होते थे और टाउन प्ला¨नग कार्यालय भी जाना पड़ता था, अब वह महज 5 घंटे में पास होंगे और वो भी बिना कार्यालय जाए। इसके लिए विभाग की तरफ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 05:33 PM (IST)
लाइसेंस कॉलोनियों में अब पांच घंटे में पास होंगे नक्शे
लाइसेंस कॉलोनियों में अब पांच घंटे में पास होंगे नक्शे

गौरव ¨सगला नया, गुरुग्राम: अब लाइसेंस कॉलोनियों में भी मकान के नक्शों के लिए लोगों को जिला नगर योजनाकार (डीटीपी) टाउन एंड कंट्री प्ला¨नग विभाग के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जो नक्शे अभी तक 5 दिन में पास होते थे और इसके लिए टाउन प्ला¨नग कार्यालय भी जाना पड़ता था, अब वह महज 5 घंटे में पास होंगे और वो भी बिना कार्यालय गए। इसके लिए विभाग की तरफ से सभी तैयारियां कर ली गई हैं। अगले एक-दो दिन के भीतर टाउन एंड कंट्री प्ला¨नग के निदेशक केएम पांडुरंग इसे आधिकारिक तौर पर लांच कर सकते हैं।

टाउन एंड कंट्री प्ला¨नग विभाग ने लाइसेंस कॉलोनियों में नक्शे पास करने के लिए ओबीपीएएस (ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम) की व्यवस्था तैयार की है। इसके तहत एक ऑनलाइन वेबसाइट तैयार की जा रही है। और मकानों के नक्शे पास करने के लिए जो भी पॉलिसी के तहत नियम एवं शर्तें निर्धारित हैं उन्हें इसमें फीड कर दिया गया है। इसके बाद आर्किटेक्ट अपने कार्यालय से ही बैठकर अपने नक्शे इस सॉफ्टवेयर में अपलोड कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर टाउन प्ला¨नग के बिना किसी अफसर या कर्मचारी के दखल के चंद घंटों के भीतर स्वयं ही इसकी स्वीकृति दे देगा। यदि नक्शे में किसी प्रकार की कोई आपत्ति या त्रुटी होगी तो ई-मेल के माध्यम से उसे दूर किया जाएगा। इस सॉफ्टवेयर की विशेष बात यह है कि इसमें प्लॉट मालिक, आर्किटेक्ट किसी को भी टाउन प्ला¨नग कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब तक 2-3 कर्मचारी एवं अधिकारी के जांच करने के बाद ही इसकी स्वीकृति मिलती थी।

इसी तर्ज पर विभाग ने ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट जारी करने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। विभाग का प्रयास है कि जिन नक्शों को इस सॉफ्टवेयर से स्वीकृति मिलेगी, उनका ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट भी इसी सॉफ्टवेयर से जारी हो। अगले कुछ महीनों के भीतर इस सॉफ्टवेयर को भी तैयार करने की उम्मीद जताई जा रही है। ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम के लांच होने के बाद नक्शे पास करने की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाएगी। हर माह 250-300 नक्शे पास होते हैं। इसके बाद लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इसी सॉफ्टवेयर की तर्ज पर ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट जारी करने की व्यवस्था बनाने पर काम किया जा रहा है।

-आरएस बाठ, डीटीपी प्ला¨नग

chat bot
आपका साथी