ला लगून में शुरू किया गया किचन और हार्टिकल्चर वेस्ट प्लांट

जागरण संवाददाता, नया गुरुग्राम : स्वतंत्रता दिवस की 70 वीं वर्षगांठ के मौके पर सेक्टर 54 में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Aug 2017 08:07 PM (IST) Updated:Thu, 17 Aug 2017 08:07 PM (IST)
ला लगून में शुरू किया गया किचन और हार्टिकल्चर वेस्ट प्लांट
ला लगून में शुरू किया गया किचन और हार्टिकल्चर वेस्ट प्लांट

जागरण संवाददाता, नया गुरुग्राम : स्वतंत्रता दिवस की 70 वीं वर्षगांठ के मौके पर सेक्टर 54 में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड स्थित ला लगून अपार्टमेंट में किचन और हार्टिकल्चर वेस्ट से खाद बनाने की यूनिट की शुरुआत की गई। इस प्लांट में अपार्टमेंट में रहने वाले 300 परिवारों के किचन वेस्ट और गार्डन से निकलने वाले हार्टिकल्चर वेस्ट को ऑर्गेनिक खाद में तब्दील किया जाएगा।

विकेंद्रीकृत कचरा प्रबंधन की इस इकाई का उद्घाटन टाउन एंड कंट्री प्ला¨नग विभाग के निदेशक आरएस बाथ ने किया। इस मौके उन्होंने ला लगून में रहने वाले लोगों की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत की दिशा में यह एक उदाहरण है। कचरे का प्रबंधन पर्यावरण सुरक्षित तरीके से करने में सोसायटियां आगे आ रही हैं। लोग अपने कूड़े को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए, उसके वैज्ञानिक तरीके से प्रबंधन के उपाय कर रहे हैं।

ला लगून आरडब्ल्यूए प्रमुख कुलदीप कुमार कोहली ने जानकारी दी कि प्रतिदिन इस यूनिट में करीब 150 किलो कचरे का पर्यावरण सुरक्षित तरीके से निष्पादन किया जाएगा। इस यूनिट की क्षमता करीब 50 हजार किलो कचरा का प्रतिवर्ष निष्पादन की है। पूरे साल में करीब 7500 किलो ऑर्गेनिक खाद का निर्माण होगा। इसके पहले लोगों ने अपने घरों में किचन वेस्ट और रि साइकिल किए जाने वाले वेस्ट, सैनेटरी वेस्ट को अलग-अलग करने की तैयारी की। कार्यक्रम में वेस्ट मैनेजमेंट के सर्विस प्रोवाइडर ग्रीन बंधु प्रमुख सौरभ वर्धन ने बताया कि गुरुग्राम की करीब 25 छोटी बड़ी सोसायटियां अपने कचरे का अपने खर्च पर विकेंद्रीकृत यूनिट लगाकर प्रबंधन कर रही है। जहां लोग किचन और हॉर्टिकल्चर वेस्ट से ऑर्गेनिक खाद बना रहे हैं। इनमें से अधिसंख्य नए गुरुग्राम के कॉलोनाइजर इलाकों की सोसायटियां हैं। इससे सोसायटी की गंदगी को बाहर जमींदोज किए जाने या जलाए जाने से हो रहे भूमि, वायु और जल प्रदूषण से बचाव हो रहा है। कुछ सोसायटियां ऑर्गेनिक खाद को बेच भी रही है और कुछ अपने गार्डन में प्रयोग में ला रही हैं।

chat bot
आपका साथी