कम आवक से आलू के भाव में तेजी, जनवरी तक राहत के आसार नहीं

सब्जियों का राजा कहे जाने वाले आलू के रेट पिछले पांच साल की तुलना में इस समय अपने उच्चतम स्तर पर है। आढ़तियों का कहना है कि इस सीजन में आलू के भाव प्रति किलोग्राम 10 रुपये हो जाना चाहिए था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Dec 2019 08:33 PM (IST) Updated:Wed, 18 Dec 2019 08:33 PM (IST)
कम आवक से आलू के भाव में तेजी, जनवरी तक राहत के आसार नहीं
कम आवक से आलू के भाव में तेजी, जनवरी तक राहत के आसार नहीं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सब्जियों का राजा कहे जाने वाले आलू के रेट बीते पांच सालों में उच्चतम स्तर पर हैं। शहर की सब्जी मंडियों में आलू का खुदरा भाव 30 से 35 रुपये किलो बना हुआ है। दो दिन पहले आलू का भाव 25 से 30 रुपये किलो था। एक हफ्ते के भीतर आलू का भाव डेढ़ गुना हो चुका है। आढ़तियों का कहना है कि इस सीजन में आलू के भाव 10-15 रुपये किलो हो जाने चाहिए थे। पिछले साल भी यही भाव था।

पांच साल पहले की बात की जाए तो आठ रुपये किलो आलू ग्राहकों को मिल रहा था। लेकिन इस बार प्याज की तरह ही आलू भी लोगों को परेशान कर रहा है। भाव नहीं गिरने का सबसे बड़ा कारण आवक में भारी कमी है। प्रमुख सब्जी मंडी खांडसा में जहां कुछ माह पहले आलू के 50 से 52 ट्रक रोजाना आते थे, अब इनकी संख्या महज 30 से 32 ही रह गई है।

आढ़तियों का कहना है कि आलू की फसल बारिश होने के कारण काफी खराब हो गई है, जिसके कारण मांग के मुताबिक उनकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इससे इसके भाव में कमी के स्थान पर तेजी आने की आशंका दिखाई दे रही है। फिलहाल अगर दिल्ली की आजादपुर मंडी में थोक आलू की आवक कम हुई तो लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी। गुरुग्राम की खांडसा मंडी में दिल्ली की आजादपुर मंडी से ही सब्जियों के ट्रक आते हैं। यहीं से खुदरा सब्जी विक्रेता माल ले जाते हैं। खांडसा सब्जी मंडी के अध्यक्ष इंदर प्रधान का कहना है कि इस समय मंडी में आलू के महज 30 ट्रक ही आ रहे हैं। पहले इनकी संख्या लगभग 52 थी। ऐसे में भाव में कमी नहीं आ रही है। एक ट्रक में आलू की 250 बोरियां होती हैं। हर बोरी में 50-50 किलो आलू होता है।

बुधवार को आलू के 50 किलोग्राम वाली बोरी का थोक में भाव 1000 रुपये था। ऐसे में खुदरा कारोबारियों को 20 रुपये प्रति किलोग्राम आलू पड़ रहा है, जिसे वह 30-35 रुपये प्रति किलो के भाव से ग्राहकों को बेच रहे हैं। गुरुद्वारा रोड सब्जी मंडी में कारोबारी इरशाद का कहना है कि आलू के भाव में इधर कमी आने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है।

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि जनवरी अंत में उत्तर प्रदेश का आलू यहां आने लगेगा तो इसके भाव में कमी आएगी। झाड़सा रोड स्थित सब्जी मंडी में खरीदारी को पहुंची प्रेम नगर निवासी वनिता मान का कहना है कि प्याज के भाव में आग लगी ही थी, अब आलू भी आंख दिखाने लगा है।

chat bot
आपका साथी