कोविड प्रोटोकाल के साथ मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

साइबर सिटी में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को कोविड-19 के लिए प्रोटोकाल के अनुसार होगा। जिले में यह कार्यक्रम 50 स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:58 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:58 PM (IST)
कोविड प्रोटोकाल के साथ मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
कोविड प्रोटोकाल के साथ मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को कोविड-19 के लिए प्रोटोकाल के अनुसार होगा। जिले में यह कार्यक्रम 50 स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम के एथलेटिक्स ग्राउंड में होगा।

उपायुक्त ने बताया कि जिले के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले योग दिवस को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को भी आयोजन के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं, जो ग्राम सचिवों व सरपंचों के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में योग कराएंगे।

जिला प्रशासन द्वारा 45 मिनट के इस योग कार्यक्रम के दौरान मास्क और शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा। प्रशासनिक स्तर पर कार्यक्रम वाले स्थानों पर पीने के पानी, सुरक्षा व यातायात प्रबंधन से संबंधित सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। 18 से 20 जून तक चयनित स्थानों पर 50-50 व्यक्तियों के लिये सुबह सात से पौने आठ बजे तक योगा प्रशिक्षण व रिहर्सल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। योग प्रशिक्षकों द्वारा योगाभ्यास कराया जाएगा। शिक्षण संस्थानों के लिए जारी हुए निर्देश

जासं, गुरुग्राम: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम को लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना संयोजकों को निर्देश जारी किए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदू बोकन ने बताया कि निदेशालय के निर्देश के अनुसार अपने-अपने जिले के कलस्टर स्कूलों के साथ-साथ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्रों की सूची बनाई जाएगी। इसके बाद जिला आयुक्त को संपर्क किया जाएगा।

कार्यक्रम में शिक्षा विभाग से वांछित स्थलों, संसाधनों, प्रतिभागियों, प्रशिक्षकों और आयोजन विशेषज्ञों की सेवाएं उपलब्ध कराते हुए योग दिवस आयोजित कराया जाएगा। कार्यक्रम सुबह सात बजे से शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी