औद्योगिक क्षेत्र में लगाए जा रहे बिजली के कट

आइएमटी मानेसर में इन दिनों बिजली के कट लगाए जा रहे हैं। इसके कारण उद्योग जगत को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:30 PM (IST)
औद्योगिक क्षेत्र में लगाए जा रहे बिजली के कट
औद्योगिक क्षेत्र में लगाए जा रहे बिजली के कट

जागरण संवाददाता, मानेसर: आइएमटी मानेसर में इन दिनों बिजली के कट लगाए जा रहे हैं। इसके कारण उद्योग जगत को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रीयल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्र मानेसर में पिछले काफी समय से लगातार बिजली के कट लग रहे हैं। यह कट लगने से छोटी कंपनी संचालकों को काफी दिक्कत हो रही है। बड़ी कंपनियों में तो हालांकि जेनसेट होता है, लेकिन जेनसेट चलाकर काम करना आर्थिक रूप में काफी महंगा पड़ता है। उद्यमियों ने पिछले दिनों भी इस समस्या के समाधान के लिए मुख्य सचिव को पत्र लिखा था।

उद्यमियों का कहना है कि औद्योगिक क्षेत्र में लगाए जाने वाले कटों के कारण काफी नुकसान हो रहा है। औद्योगिक क्षेत्र में करीब 2100 औद्योगिक इकाइयां हैं। कंपनियों में कोई भी कार्य बिना बिजली के संभव नहीं है। ऐसे में बिजली कट के कारण काफी परेशानी हो रही है। कई कंपनियों में ऐसी मशीनें होती हैं जो बिजली से गर्म होकर कार्य करती हैं। बिजली के कट लगने से ये मशीनें ठंडी हो जाती हैं जो काफी समय बाद गर्म होती हैं।

आइएमटी मानेसर में पैकिग की 69, प्लास्टिक मोल्डिग 43, लेदर की 34, कपड़े की 529, फुटवियर की 4, गैस की 6, शीशे की 4, कॉस्मेटिक की 32 और डेयरी से संबंधित 92 फैक्ट्रियां चल रही हैं। इनमें सबसे अधिक बिजली की आवश्यकता होती है। इनमें लंबे कट लगने से काफी परेशानी होती है। बिजली कटों के कारण उद्यमियों को मशीनी नुकसान के साथ ही श्रम-घंटों का नुकसान होता है। जितने समय तक बिजली कट रहता है, उसके लिए भी कामगारों को पैसा देना पड़ता है। इसका नुकसान कंपनी संचालक को होता है।

chat bot
आपका साथी