जलभराव संबंधित शिकायतों को सुनने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

जिला में जलभराव संबंधी शिकायतों को लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 07:35 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 09:23 PM (IST)
जलभराव संबंधित शिकायतों को सुनने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित
जलभराव संबंधित शिकायतों को सुनने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले में जलभराव संबंधी शिकायतों को लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम में फोन करके कोई भी जलभराव संबंधी शिकायतें कर सकता है। यहां आने वाली हर शिकायत का प्रशासन द्वारा तत्परता से समाधान कराया जाएगा। इस बात की जानकारी मंडलायुक्त अशोक सांगवान की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में दी गई। बारिश के पानी की निकासी को लेकर भी बैठक में विस्तार से चर्चा हुई। इस मौके पर मौजूद जीएमडीए से मुख्य अभियंता ललित अरोड़ा ने सांगवान को बताया कि जीएमडीए द्वारा जलभराव संबंधी सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम में हेल्पलाइन नंबर-8287863687, 9999665549 व 9466155802 शुरू किया गया है।

बैठक में एसीपी ट्रैफिक ने बताया कि पुलिस की ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर-1095 पर फोन करके यातायात जाम संबंधी जानकारी दी जा सकती है। मंडलायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि उन्हें पता होना चाहिए कि जलभराव के दौरान उन्हें कैसे काम करना है। ऐसी स्थिति से निपटने को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिग प्रोसीजर बने हैं जिसके तहत सभी विभागों की जिम्मेदारी तय है। अधिकारियों को पता होना चाहिए कि उन्हें किस प्रकार अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करना है। उन्होंने कहा कि अधिकारी एक दूसरे से सामंजस्य स्थापित करें। सभी के बीच में बेहतर तालमेल और संवाद होना चाहिए।

बैठक में मंडलायुक्त तो अधिकारियों ने बताया कि बारिश के पानी के निकासी के तीन चैनल हैं, जिसमें लेग एक सिकंदरपुर से शुरू होकर डीएलएफ फेज एक और दो, उद्योग विहार, सेक्टर-21,22, 23, पालम विहार होते हुए सेक्टर-109 के रास्ते नजफगढ़ ड्रेन में जाती हैं। लेग दो सेक्टर-42 से शुरू होकर सेक्टर-27, 28, 29, हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से शीतला माता मंदिर रोड होते हुए अशोक विहार से एनपीआर के रास्ते सेक्टर-107 से नजफगढ़ ड्रेन तक जाती है। इसी प्रकार लेग-तीन (बादशाहपुर ड्रेन) गांव घाटा से शुरू होकर वाटिका चौक होते हुए हीरो होंडा चौक से सेक्टर-99 के रास्ते नजफगढ़ ड्रेन में जाती है। बैठक में वाटिका चौक, सुभाष चौक, महावीर चौक, पालम विहार, लक्ष्मण विहार, सेक्टर-47 सहित अन्य स्थानों पर जलभराव की स्थिति से निपटने को लेकर तैयारियों संबंधी रिपोर्ट अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई।

chat bot
आपका साथी