500 सिटी बसों के लिए बनेंगे पांच बस डिपो

संदीप रतन, गुरुग्राम साइबर सिटी में प्रस्तावित 500 सिटी बस प्रोजेक्ट के लिए पांच बस डिपो बनाए जा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jan 2018 03:13 AM (IST) Updated:Wed, 17 Jan 2018 03:13 AM (IST)
500 सिटी बसों के लिए बनेंगे पांच बस डिपो
500 सिटी बसों के लिए बनेंगे पांच बस डिपो

संदीप रतन, गुरुग्राम

साइबर सिटी में प्रस्तावित 500 सिटी बस प्रोजेक्ट के लिए पांच बस डिपो बनाए जाएंगे। तीन बस डिपो के लिए जमीन चिह्नित की जा चुकी है, जिसमें हाल ही में एक साइट में बदलाव कर दिया गया है। सेक्टर 72 में बनने वाला बस डिपो अब सेक्टर 48 में बनाया जाएगा। इसके अलावा दो डिपो सेक्टर 52-53 और सेक्टर 10 में बनाए जाएंगे। इन तीनों डिपो के निर्माण के लिए मुख्यालय से भी मंजूरी मिल गई है।

नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक बस डिपो का जल्द निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इन तीनों बस डिपो के अलावा दो डिपो के लिए अभी साइट फाइनल नहीं की गई है। अधिकारियों के मुताबिक कई जगहों पर जमीन देखी गई है, जल्द साइट फाइनल की जाएगी। बता दें कि शहर में 500 सिटी बसें चलाने की योजना है। पहले चरण के लिए बसों का रूट मैप तैयार हो चुका है और शुरुआत में 200 बसें शहर की सड़कों पर दौड़ेंगी। गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी, नगर निगम और एचएसआइआइडीसी की हिस्सेदारी के साथ गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड कंपनी की देखरेख में बसों का संचालन किया जाएगा। बस ऑपरेटर के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जनवरी के अंतिम सप्ताह में 100-100 बसें लाने के लिए दो बस आपरेटर चुन लिए जाएंगे।

इन जगहों पर बनेंगे बस डिपो

सेक्टर 48- पहले यह डिपो सेक्टर 72 में बनाया जाना प्रस्तावित था, लेकिन अब जमीन की उपलब्धता को देखते हुए इसे सेक्टर 48 में बनाया जाएगा। इस डिपो के निर्माण पर 1148.77 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। डिपो के लिए 7.3 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है।

सेक्टर 52-53: इस सेक्टर में बस डिपो के लिए करीब 5 एकड़ जमीन उपलब्ध है। डिपो के निर्माण पर 1016.94 लाख रुपये खर्च होंगे।

सेक्टर 10: इस सेक्टर में करीब 13 एकड़ जमीन बस डिपो के निर्माण के लिए चिह्नित की गई है। डिपो के निर्माण के लिए 1376.00 लाख रुपये का बजट मंजूर किया गया है।

दो डिपो के लिए इन जगहों पर जमीन है उपलब्ध

अधिकारियों के मुताबिक दो और बस डिपो बनाने के लिए मानेसर में दो जगह, पवाला खुसरपुर और कुकड़ौला में जमीन चिह्नित की गई है, लेकिन फिलहाल साइट फाइनल नहीं की गई है। बसों के डैड माइलेज यानि रूट के अंतिम ठहराव के हिसाब से ही बस डिपो का निर्माण किया जाएगा। बसों को डिपो तक पहुंचने के लिए अलग से कोई दूरी तय नहीं करनी होगी। जो बस का अंतिम स्टॉपेज होगा, उसी जगह या उसके आसपास बस डिपो का निर्माण किया जाएगा।

बस डिपो में मिलेगी यह सुविधा

प्रत्येक बस डिपो में 100 बसों की पार्किंग, उनकी मेंटेनेंस के लिए वर्कशॉप की सुविधा होगी। वा¨शग प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा डिपो का आफिस बनाया जाएगा व ड्राइवर कंडक्टरों के अस्थाई विश्राम की भी सुविधा दी जाएगी।

- सेक्टर 52-53 सहित तीन बस डिपो के निर्माण के लिए मंजूरी मिल गई है। जल्द निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

- गोपाल कलावत, एक्सईएन नगर निगम गुरुग्राम।

chat bot
आपका साथी