आखिर पार्किंग के लिए कब तक तरसेगा औद्योगिक क्षेत्र उद्योग विहार!

कोविड-19 महामारी से सूने पड़े औद्योगिक हब उद्योग विहार में फिर से रौनक लौट आई है। यहां स्थित सभी औद्योगिक इकाइयों का काम तेजी से बढ़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 07:46 PM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 07:46 PM (IST)
आखिर पार्किंग के लिए कब तक तरसेगा औद्योगिक क्षेत्र उद्योग विहार!
आखिर पार्किंग के लिए कब तक तरसेगा औद्योगिक क्षेत्र उद्योग विहार!

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोविड-19 महामारी से सूने पड़े औद्योगिक हब उद्योग विहार में फिर से रौनक लौट आई है। यहां स्थित सभी औद्योगिक इकाइयों का काम तेजी से बढ़ा है। ऐसे में यहां आने-जाने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। वाहनों की आवाजाही बढ़ने से एक बार फिर से लोगों को इस क्षेत्र में पार्किंग की समस्या परेशान करने लगी है। उद्यमियों का कहना है कि उन्हें न जाने अभी कब तक पार्किंग के लिए तरसना पड़ेगा। आलम यह है कि एक तरफ यहां की सड़कें खराब हैं और दूसरी ओर सड़कों के दोनों साइट में वाहन खड़े रहते हैं।

उद्योग विहार औद्योगिक क्षेत्र में रोजाना दो लाख से अधिक लोगों का आनाजाना रहता है। इन्हें अपने वाहनों को खड़ा करने के लिए बहुत परेशान होना पड़ता है। उद्यमियों द्वारा पिछले कई सालों से यहां पार्किंग बनाने की मांग प्रदेश सरकार से की जा रही है। मगर आज तक इस दिशा में कुछ प्रगति नहीं हो सकी है। औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित औद्योगिक इकाइयों में काम में अब काफी तेजी आ गई है। जिस कारण यहां फिर से रौनक लौट आई है। ऐसे में पार्किंग का अभाव एक बार फिर से दिक्कत पैदा करने लगा है।

उद्योग विहार में आइटी, बीपीओ, गारमेंट सहित कई अन्य प्रकार की औद्योगिक इकाइयां हैं। इनमें दो लाख से अधिक लोग काम करते हैं। इनमें 50 फीसद लोग अपने वाहनों से आतेजाते हैं। इन्हें अपने वाहनों को खड़ा करने के लिए काफी मगजमारी करनी पड़ती है। यहां लोगों को पार्किंग के अभाव में सड़कों के किनारे ही वाहनों को खड़ा करना पड़ता है।

यहां स्थित एक आटो पा‌र्ट्स बनाने वाली कंपनी के महाप्रबंधक आशीष नाथ का कहना है कि वह अपनी कार को कंपनी के बाहर स्थित खाली जगह में खड़ा कर सकें इसके लिए उन्हें घर से जल्दी निकलना पड़ता है। इसके बावजूद उन्हें कई बार जगह नहीं मिलती। तो मजबूरी में सड़क के किनारे अपनी कार को खड़ा करना पड़ता है।

उद्योग विहार गुरुग्राम का ऐसा औद्योगिक क्षेत्र हैं जहां की सड़कों के दोनों किनारों पर वाहनों को खड़ा करना पड़ रहा है। हरियाणा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के चेयरमैन किशन कपूर का कहना है कि उद्योग विहार में पार्किंग की मांग दो दशह से भी अधिक पुरानी है। यहां मल्टीलेवल पार्किंग बनाने की योजना तो सरकार द्वारा बनाई गई थी मगर अभी तक इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी