घुमंतू पशुओं से सड़कों पर हो रहे हादसे

बेसहारा पशुओं के सड़कों पर घूमने से हादसे हो रहे हैं। पुराने शहर की सड़कों पर रोजाना बेसहारा पशु घूमते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 07:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 07:38 PM (IST)
घुमंतू पशुओं से सड़कों पर हो रहे हादसे
घुमंतू पशुओं से सड़कों पर हो रहे हादसे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: छुंट्टा पशुओं के सड़कों पर घूमने से लगातार हादसे हो रहे हैं। पुराने शहर की सड़कों पर रोजाना बेसहारा पशु घूमते हैं। शहर के ओल्ड व न्यू रेलवे रोड, ज्योति पार्क, कृष्णा कॉलोनी, शक्ति पार्क, हीरा नगर, पटौदी रोड सहित काफी जगहों पर बेसहारा पशुओं के कारण सड़कों पर जाम भी लग जाता है।

नियमानुसार नगर निगम द्वारा इनको पकड़कर कार्टरपुरी गोशाला में भेजना होता है, लेकिन निगम की टीम सभी इलाकों में काम नहीं कर रही है। पशुपालक अगर अपने पशुओं को खुला छोड़ते हैं तो जुर्माने का भी प्रावधान है। नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान टीम द्वारा ऐसे 223 पशुओं को पकड़ा गया था, लेकिन अब फिर से अभियान चलाने की जरूरत है। कई बार वाहन सवार भी इन पशुओं के हमले में घायल हो चुके हैं। डेयरी संचालक भी पशुओं को खुला छोड़ रहे हैं

शहर के रिहायशी इलाकों में 630 दूध डेयरी संचालित की जा रही हैं। डेयरी संचालक भी अपने पशुओं को खुला छोड़ रहे हैं। इसके अलावा इन डेयरियों के कारण घरों के आसपास गंदगी भी फैल रही है। निगम द्वारा डेयरियों को शहर से बाहर शिफ्ट करने की योजना बनाई थी, लेकिन दस साल बाद भी डेयरी शिफ्टिंग के लिए जमीन नहीं तलाशी जा सकी है।

chat bot
आपका साथी