वर्षो से नहीं बना 800 मीटर सड़क का टुकड़ा, हजारों परिवार परेशान

सेक्टर-81-82-83 को आपस में जोड़ने वाली मास्टर सड़क के लगभग 800 मीटर टुकड़े का सालों से निर्माण नहीं हुआ। नये गुरुग्राम में 50 से अधिक सेक्टर विकसित हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 07:12 PM (IST)
वर्षो से नहीं बना 800 मीटर सड़क का टुकड़ा, हजारों परिवार परेशान
वर्षो से नहीं बना 800 मीटर सड़क का टुकड़ा, हजारों परिवार परेशान

गौरव सिगला, नया गुरुग्राम

सेक्टर-81-82-83 को आपस में जोड़ने वाली मास्टर सड़क के लगभग 800 मीटर टुकड़े का सालों से निर्माण नहीं हुआ। नये गुरुग्राम में 50 से अधिक सेक्टर विकसित हो चुके हैं। हजारों परिवार रहने के लिए शिफ्ट हो गए, लेकिन आज तक भी जिला प्रशासन, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए)की तरफ से लोगों को बुनियादी सुविधाएं तक नसीब नहीं हो रही।

बुनियादी सुविधाएं विकसित करने के लिए ईडीसी (बाहर विकास शुल्क) के नाम पर हजारों करोड़ रुपये आवंटियों से ले लिए, लेकिन आज तक भी सड़क जैसी सुविधाओं के लिए आए दिन कार्यालयों के चक्कर और धरना प्रदर्शन करने पड़ते हैं।

स्थानीय निवासियों की मानें तो इस सड़क के आस-पास दर्जनों रिहायशी कालोनी एवं बहुमंजिला इमारतें विकसित हो चुकी हैं। इनमें डीएलएफ अल्टीमा, बेसटेक, डीएलएफ प्राइमस, वाटिका बिल्डर द्वारा बनाए गए स्वतंत्र फ्लोर, सेवन लैंप सोसायटी, सिटी होम्स, लाइफ स्टाइल होम, मैप्सको कासाबेला, मेप्सको पैराडाइज, मैप्सको रोयल विल्लास शामिल है जिनमें दस हजार से अधिक परिवार रहे हैं और इन सड़कों का रोजाना स्तर पर सेक्टरों में जाने के लिए प्रयोग करना पड़ता है। उड़ती धूल से बढ़ रहा प्रदूषण

एक तरफ स्थानीय प्रशासन, जीएमडीए के अधिकारी प्रदूषण को कम करने की दावा करते हैं। दूसरी तरफ सड़कों का निर्माण न होने की वजह से पूरे दिन सड़कों पर जमकर धूल उड़ती है जिसकी वजह से सारे वातावरण में भयंकर प्रदूषण फैलता है। गाड़ियों का मेंटिनेंस का खर्च बढ़ा

सड़कों का निर्माण न होने की वजह से गाड़ियों की मैंटीनेंस का खर्चा भी बढ़ गया है। आए दिन गाड़ियों में कोई न कोई नुकसान हो जाता है। यदि घूम-फिरकर जाओ तो र्इंधन का खर्चा बढ़ जाता है।

सेक्टर -82 वाटिका कालोनी एफ, जी, एच के 700 से अधिक परिवारों को पूरा चक्कर घूमकर सोसायटी पहुंचना पड़ता है। सड़क बन जाए तो लोगों का आवागमन सुगम हो जाएगा।

यशीष यादव, प्रधान, द्वारका एक्सप्रेस -वे एसोसिएशन जीएमडीए समेत अन्य विभागों को लगातार पत्र एवं ईमेल से सड़क निर्माण की गुहार लगाई जा रही है, लेकिन अभी तक मौके पर कुछ निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ।

अनुराग अग्रवाल, निवासी सेक्टर-83 सड़क का आज तक ब्लैकटाप नहीं किया गया है। सड़क पर रोड़ी-पत्थर कूटकर डाल दिए गए हैं जिसके चलते गाड़ियों की सहीं ढंग से आवाजाही तक नहीं हो पाती है।

अमन कुमार, निवासी डीएलएफ अल्टीमा सोसायटी, सेक्टर-81

chat bot
आपका साथी