मेरिट लिस्ट तय करेगी भाजपा उम्मीदवारों के चेहरे

सत्येंद्र ¨सह, गुरुग्राम नगर निगम का चुनाव कब होगा? यह तस्वीर अभी साफ नहीं पर चुनावी अखाड़े में उ

By Edited By: Publish:Tue, 24 Jan 2017 06:58 PM (IST) Updated:Tue, 24 Jan 2017 06:58 PM (IST)
मेरिट लिस्ट तय करेगी भाजपा उम्मीदवारों के चेहरे
मेरिट लिस्ट तय करेगी भाजपा उम्मीदवारों के चेहरे

सत्येंद्र ¨सह, गुरुग्राम

नगर निगम का चुनाव कब होगा? यह तस्वीर अभी साफ नहीं पर चुनावी अखाड़े में उतारने के लिए पार्टियों ने सशक्त उम्मीदवार खोजने शुरू कर दिए हैं। इस काम में भाजपा सबसे आगे है। दावेदार भी सबसे अधिक उसी के पास पहुंच रहे हैं। 35 वार्डो के लिए करीब तीन सौ लोगों ने टिकट के लिए आवेदन किया है। बीस से अधिक ऐसे चेहरे हैं जो जुड़े तो दूसरी पार्टी से हैं पर अंदर खाते व बीजेपी से टिकट पाने के प्रयास में हैं। सूत्रधार बनने वाले नेताओं की दुआ भी उनके साथ है।

प्राइवेट एजेंसी करेगी सर्वे

चंडीगढ़ व फरीदाबाद में सफलता के बाद भी भाजपा का थिंक टैंक यह समझ रहा कि गुरुग्राम चुनाव की तस्वीर कुछ और होगी। भाई-भतीजावाद या जातिवाद पर जाकर चेहरा तय किया तो बागी भी वोटकटवा बन जाएंगे। लिहाजा, फैसला लिया गया कि सभी आवेदन आने के बाद दो अलग-अलग प्राइवेट एजेंसी से वार्ड के मुताबिक सर्वे किया कराया जाएगा। सर्वे भी गोपनीय होगा दावेदारों को भनक तक नहीं मिलेगी। दो चरणों में सर्वे कर दोनों एजेंसी वार्ड के मुताबिक एक से तीन नंबर तक के नामों की मेरिट लिस्ट बनाएगी, उन्हीं नामों पर चयन कमेटी गौर करेगी। चयन कमेटी में पार्टी से लेकर संघ के पदाधिकारी होंगे।

लड़ो नहीं लड़वाने का काम करो

भाजपा में ही कई ऐसे चेहरे हैं जो पार्टी के उच्च पदों पर हैं लेकिन नगर निगम चुनाव में उनके उतरने की संभावना जताई जा रही है। इस बात को देखते हुए ही ऐसे नेताओं को पार्टी से संदेश दिया गया है। चुनाव लड़ने के बजाय पार्टी द्वारा तय उम्मीदवार को जिताकर खुद को मजबूत करो। इस तरह के संदेश पार्टी की बैठकों में मंच से दिए जाने लगे हैं।

फरीदाबदा में रणनीति बनाने वालों को तवज्जो

पार्टी उन नेताओं व कार्यकर्ताओं को चुनाव में अधिक महत्व देने जा रही है जिन्होंने फरीदाबाद में हुए नगर निगम के चुनाव में यहां से जाकर ऐसी रणनीति बनाई की पार्टी को जीत मिली। स्थानीय चुनाव प्रचार में भी उन चेहरों को आगे रखा जाएगा।

पार्टी चुनाव के लिए तैयार है। मैदान में ऐसे सशक्त उम्मीदवार उतारे जाएंगे कि विपक्षी मुंह की खा जाएं। बेहतर रणनीति के साथ ही चुनाव में जाएंगे।

- गार्गी कक्कड़, प्रदेश सचिव भाजपा हरियाणा।

chat bot
आपका साथी