नोटबंदी से किसान और श्रमिक खुश

जागरण संवाददाता, मानेसर : नोटबंदी से सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण क्षेत्र के किसानों और श्रमिकों क

By Edited By: Publish:Thu, 08 Dec 2016 07:10 PM (IST) Updated:Thu, 08 Dec 2016 07:10 PM (IST)
नोटबंदी से किसान और श्रमिक खुश

जागरण संवाददाता, मानेसर : नोटबंदी से सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण क्षेत्र के किसानों और श्रमिकों को हो रही है। इसके बाद भी लोग सरकार के प्रयास की सराहना कर रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्र सर्व हरियाणा ग्रामीण विकास बैंकों में नए नोट नहीं पहुंचे हैं। नए नोट नहीं पहुंचने से किसानों की फसल भी प्रभावित हो रही है। किसानों के पास पैसे नहीं होने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समय किसान उधार से ही काम चला रहे हैं। खेतों की बहाई, बुआई से लेकर बाजरे की ढुलाई और पराली की कटाई सब उधार ही चल रहा है। कुछ दिनों में स्थिति सामान्य होने के बाद ही अब यह पैसे चुकाए जा सकेंगे। गांव नखड़ोला में लोगों ने बताया कि परेशानी तो हो रही है लेकिन यह काम अच्छा है। इससे काला धन बाहर आएगा और भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी।

ग्रामीण बैंकों में पैसे नहीं पहुंचने से काफी परेशानियां हो रही हैं लेकिन सरकार ने काले धन पर रोक लगाने के लिए अच्छा प्रयास किया है।

-राजेंद्र, फाजिलपुर बादली।

गांव में बैंक नहीं होने से काफी परेशानी हो रही है। सरकार को फैसला लेने से पहले तैयारियां पूरी करनी चाहिए थी। इससे यह फैसला पूरी तरह से सही नजर आता।

-कंवर ¨सह, नौरंगपुर।

सरकार ने काले धन को निकालने के लिए यह अच्छा कार्य किया है। कुछ दिनों की परेशानियों से देश में काफी बड़ा बदलाव आएगा। किसान वर्ग सरकार के साथ है।

- रामपाल किसान, मोकलवास।

chat bot
आपका साथी