छोटी छोटी गइयां छोटे-छोटे ग्वाल छोटो सो मेरो मदन गोपाल

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : हरे कृष्ण, हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे. कहीं भगवान श्री कृष्ण के भजनों

By Edited By: Publish:Fri, 26 Aug 2016 01:05 AM (IST) Updated:Fri, 26 Aug 2016 01:05 AM (IST)
छोटी छोटी गइयां छोटे-छोटे ग्वाल छोटो सो मेरो मदन गोपाल

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : हरे कृष्ण, हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे. कहीं भगवान श्री कृष्ण के भजनों का गुणगान रहा तो कहीं अपने लला के दर्शन कराने का यशोदा से अनुरोध। भजन, कीर्तन और कृष्ण लीला के बीच जन्माष्टमी के त्योहार की धूम रही।

रेलवे रोड स्थित प्रेम मंदिर को आधुनिक तकनीक की मदद से सजाया गया है। मंदिर में एलइडी लाइटें लगाई गई हैं। मंदिर प्रबंधन से जुड़ी सीमा आजाद ने बताया कि मुंबई से डीजे को जन्माष्टमी समारोह के लिए बुलाया गया है। मंदिर को वृंदावन से आए कलाकार फूल बंगला बनाकर सुंदर तरीके से सजाया।

ब्रज और वृंदावन के कलाकारों की भजन संध्या का आयोजन कई मंदिरों में किया गया। सेक्टर 15 पार्ट वन स्थित राधा कृष्ण मंदिर में भजन संध्या, सेक्टर 56 स्थित सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर पांच स्थित श्री राम मंदिर में भजन संध्या का विशेष कार्यक्रम बाहर से आए कलाकारों ने प्रस्तुत किया, जिसमें स्थानीय श्रद्धालुओं की भागीदारी रही।

गुरुद्वारा रोड स्थित सिद्धेश्वर मंदिर में जन्माष्टमी को ब्रज रसिक राधारमण गोस्वामी,दिनेश गोस्वामी और मुकेश गोस्वामी द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया। भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव शुरू होने तक भजन कीर्तन का कार्यक्रम चलता रहा। यहां भगवान कृष्ण का फूल बंगला, श्रृंगार और छप्पन भोग भक्तों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बना।

इस्कॉन की ओर से बादशाहपुर स्थित सुदर्शन धाम में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मना। इस्कॉन के गुड़गांव प्रमुख अच्युत हरिदास के नेतृत्व में कार्यक्रम संपन्न हुए। लड्डू गोपाल के झूलन, आर्केस्ट्रा और हरे कृष्ण हरे कृष्ण कई अंदाज में गाया गया। इस्कॉन पिछले 16 वर्षों से जन्माष्टमी के भव्य समारोह का आयोजन करता आ रहा है, इसबार का आयोजन 17वां है।

बाल कृष्ण रूप धरे बच्चों की शोभा यात्रा

संस्कार भारती की ओर भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राजेन्द्र पार्क में बाल कृष्ण का रूप धरे 365 बच्चे बैंड बाजों के साथ इस शोभा यात्रा में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में हरियाणा कला परिषद् के निदेशक अजय ¨सघल, संस्कार भारती के प्रदेश प्रमुख दीन दयाल सैनी, समाज सेवी विकास यादव, राकेश कुमार और राजीव मित्तल आदि शामिल हुए।

दौलताबाद गांव में प्रभु श्री कृष्ण सहित गोमाता की शोभायात्रा की झांकी निकाली।

शहर के निकट दौलताबाद गांव-पांचावाली कॉलोनी में श्रद्धालुओं ने ढोल-नगाड़ों के साथ भगवान श्री कृष्ण-गोमाता की शोभायात्रा निकाली। झांकी में सैंकड़ों महिलाएं पैदल, ट्रैक्टर ट्रॉली में भी थी। जिसमें कामधेनु गोमाता को पूरी तरह सजाकर झांकी निकाली। गोशाला के प्रधान नरेंद्र ¨सह ने बताया कि सुबह सात बजे गोशाला में राजेश आर्य ने हवन-यज्ञ किया। झांकी दौलताबाद गोशाला से लेकर पूरे गांव से होती हुई श्री कृष्ण मंदिर में गई, उसके बाद शिवालय पर शोभायात्रा का समापन किया। गांव के सरपंच योगेन्द्र ¨सह ने कहा कि पंचायत की तरफ से ऐसे कार्यक्रमों को हमेशा सहयोग दिया जायेगा। झांकी के आयोजन में भीम ¨सह, जय भगवान, परमानंद, फतेह ¨सह, रणधीर ¨सह, रामबीर ¨सह, अंतर ¨सह, धर्मबीर, कपूर ¨सह, शिबू, जय प्रकाश, होशियार ¨सह, दीवान ¨सह, सन्तराम, सौपन कुमार, इंद्रजीत ¨सह, गौशाला कमेटी से शिकारपुर से कृष्ण त्यागी, धनवापुर से जोतराम, राजबीर ¨सह, जीतू, बसई गौशाला सवाई ¨सह, नरेंद्र कटारिया गुडगांव गौरक्षा दल से कुलदीप जांघू, अमित ¨सह, साहिल यादव, सतपाल ¨सह, सचिन, अंकित आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी