निवेश के लिए प्रदेश में बेहतर माहौल : देवेंद्र सिंह

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) की ओर से ऑटोमोबाइल सेक्टर को बढ़ाव

By Edited By: Publish:Sat, 30 Jul 2016 01:03 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jul 2016 01:03 AM (IST)
निवेश के लिए प्रदेश में बेहतर माहौल : देवेंद्र सिंह

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) की ओर से ऑटोमोबाइल सेक्टर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुक्रवार को एक होटल में सेमिनार का आयोजन किया गया। हरियाणा सरकार की तरफ से उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह एवं हरियाणा औद्योगिक संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक सुधीर राजपाल शरीक हुए।

सेमिनार में प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह ने कहा कि ऑटोमोबाइल सहित सभी सेक्टरों को प्रदेश सरकार बढ़ावा दे रही है। ऐसी योजनाएं बनाई गई हैं जिससे हर सेक्टर में तेजी से विकास होगा। उद्यमियों को कई विभागों में चक्कर लगाना न पड़े इसलिए सिंगल विंडो के ऊपर काम किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए बेहतर माहौल है। हरियाणा सरकार का प्रयास है कि उद्योगों और सरकार के बीच एक ऐसी कड़ी बनाई जाए जिससे राज्य में उद्योगों का तेजी से विकास हो। सरकार चाहती है कि जो उद्योग वर्तमान में राज्य में मौजूद हैं वे राज्य के लिए ब्रांड एंबेस्डर का काम करें।

हरियाणा औद्योगिक संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक सुधीर राजपाल ने कहा कि ऑटो इंडस्ट्री ऐसी है जिसमें यह क्षमता है कि वह पूरे देश के आर्थिक भूगोल को बदल सकती है। उद्योगों और सरकार दोनों को साथ आकर यह प्रयास करना चाहिए कि ऑटो क्षेत्र में मौजूद अपार संभावनाओं से लाभांवित हों। ऐसा केवल तभी संभव है जब इस क्षेत्र को विकास के लिए अनुकूल माहौल मुहैया करवाया जाए। साथ ही इस क्षेत्र में आई नई तकनीकों को उद्योगों तक पहुंचाया जाए। सीआइआइ हरियाणा काउंसिल के चेयरमैन अरुण भाटिया ने ऑटोमोबाइल सेक्टर की चुनौतियों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। इनके अलावा कई औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों ने औद्योगिक विकास की चुनौतियों पर प्रकाश डाला।

chat bot
आपका साथी