एचएसवीपी के 1000 प्लाट हुए विवादमुक्त, दिया जाएगा कब्जा

एचएसवीपी के संपदा कार्यालय-2 के अंतर्गंत आने वाले सेक्टरों में इस साल लगभग हजार प्लाटों को विवादमुक्त किया गया है जिसके बाद अब विभाग की तरफ से प्लाट आवंटियों को इन प्लाट का कब्जा देने का रास्ता साफ हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2020 06:54 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2020 05:14 AM (IST)
एचएसवीपी के 1000 प्लाट हुए विवादमुक्त, दिया जाएगा कब्जा
एचएसवीपी के 1000 प्लाट हुए विवादमुक्त, दिया जाएगा कब्जा

गौरव सिगला, नया गुरुग्राम

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के संपदा कार्यालय-2 के अंतर्गंत आने वाले सेक्टरों में इस साल लगभग हजार प्लाटों को विवादमुक्त किया गया है, जिसके बाद अब विभाग की तरफ से प्लाट आवंटियों को इन प्लाट का कब्जा देने का रास्ता साफ हो गया है। अदालतों से स्टे के चलते बीते कुछ सालों से सैकड़ों प्लाट फंसे हुए थे।

जमीन अधिग्रहण अधिनियम में हुए बदलाव के चलते सेक्टर-52, 53, 56 व 57 के जमीन मालिकों ने जमीन को रिलीज करने को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसके कारण अदालत ने मामले में फैसला आने तक कब्जा देने व खरीद-फरोख्त पर रोक लगा दी थी। लेकिन मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट से स्पष्ट फैसला आने के बाद से लेकर अब तक लगभग 24-25 मामलों में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय से आदेश विभाग के पक्ष में रहे हैं जिससे अब तक लगभग 1000 प्लाट विवाद मुक्त हो चुके हैं।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब इन सेक्टरों में लोगों को प्लाट के कब्जा देने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। इन आदेशों के बाद विभाग के संपदा अधिकारी-2 विवेक कालिया ने अधिकारियों को इन प्लाटो का कब्जा देने के लिए सभी तैयारियां पूरे करने व अतिक्रमण हटवाने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं ताकि लोगों को समय से प्लॉट का कब्जा मिल सके और लोग घर बना सकें। प्लाट के कब्जे के लिए खा रहे थे धक्के

बीते कई सालों में अदालतों में चल रहे अलग-अलग मामलों में सैकड़ों प्लाट फंसे हुए थे जिसके चलते उनका कब्जा नहीं मिल पा रहा था और लोग अपने घर के लिए टकटकी लगाए हुए बैठे थे। इन मामलों के निपटारे से न केवल एचएसवीपी पर वैकल्पिक प्लाट देने का दबाव कम होगा बल्कि आवंटियों को कब्जा देने की राह आसान होगी। बीते छह महीनों से न्यायालयों से आए आदेशों के बाद लगभग हजार प्लाट विवाद मुक्त हुए है। सभी आवंटियों को कब्जा लेने के लिए पत्र लिखा जा रहा है। इसके बाद भी कोई आवंटी कब्जा नहीं लेता है और फिर कोई विवाद होता है तो उसकी जिम्मेदारी विभाग की नहीं होगी।

विवेक कालिया, संपदा अधिकारी-2, एचएसवीपी संपदा अधिकारी-2 को निर्देश दिए है कि प्लाट पर किसी भी प्रकार के अतिक्रमण, झुग्गी इत्यादि को तुरंत प्रभाव से खाली कराया जाए ताकि आवंटियों को कब्जा दिया जा सके और प्लाट पर किसी प्रकार का विवाद न रहे।

जितेन्द्र यादव, प्रशासक, एचएसवीपी

chat bot
आपका साथी