इनेलो के वरिष्ठ नेता का का¨रदे की मार्फत गेहूं की बोरियां भिगवाते हुए वीडियो वायरल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : प्रदेश की मनोहर सरकार ने आदेश दिया था कि 27 व 2

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Apr 2018 12:46 AM (IST) Updated:Sat, 28 Apr 2018 12:46 AM (IST)
इनेलो के वरिष्ठ नेता का का¨रदे की मार्फत गेहूं की बोरियां भिगवाते हुए वीडियो वायरल
इनेलो के वरिष्ठ नेता का का¨रदे की मार्फत गेहूं की बोरियां भिगवाते हुए वीडियो वायरल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : प्रदेश की मनोहर सरकार ने आदेश दिया था कि 27 व 28 अप्रैल को बारिश हो सकती है। ऐसे में उठान में तेजी लाएं। बारिश से गेहूं खराब हुई तो संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जाएगी, लेकिन फतेहाबाद मंडी का एक आढ़ती जो इनेलो को वरिष्ठ नेता ही नहीं अपने आप को प्रदेश स्तर कद्दावर नेता मानता है वह अपने स्वार्थ के चलते गेहूं की बोरियों पर अपने का¨रदे के मार्फत पानी का छिड़काव करवा रहा था। जिसकी किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। वायरल होने के बाद मार्केट कमेटी के अधिकारी भी हरकत में आए। उन्होंने इनेलो नेता एवं आढ़ती कुलजीत कुलड़िया को नोटिस जारी कर दिया गया। कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि नोटिस के बाद उसका लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाएगा। एक बार उसे अपनी बात रखने का मौका दिया गया है।

दरअसल, शुक्रवार को सिरसा रोड पर स्थित नई अनाज मंडी में गेहूं की बोरियों पर खुलेआम छिड़काव किया जा रहा था। मंडी में आए कुछ युवकों ने गेहूं की बोरियों को भीगाते हुए की विडियो बना ली और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। जिस आढ़ती की फर्म पर आई गेहूं की बोरियां भिगोई जा रही थी, वो इनेलो पार्टी में प्रदेश कार्यकारणी सदस्य कुलजीत कुलड़िया की थी। जिनकी मंडी में दुकान नंबर 124बी आढ़त की मैं कुलजीत एंड संस के नाम से फर्म बनाई हुई है। इस फर्म को गेहूं की आवक के लिए नई अनाज मंडी में जो जगह आवंटित हुई थी वहां पर ही बड़ी मात्रा में गेहूं की बोरियों को स्पेशल पाइप लगाकर भीगोया जा रहा था।

-नुकसान न हो इसे लिए जानबूझ कर डाला गेहूं की बोरियों पर पानी

मार्केट कमेटी के अधिकारी भी मानते है कि आढ़ती व इनेलो नेता द्वारा जानबूझ कर गेहूं की बोरियों पर पानी का छिड़काव करते हुए सैकड़ों बोरियों को भिगो दिया। इसकी वजह यह है कि गेहूं का उठान धीमा होने के चलते व्यापारी ने बोरियों पर पानी डाल रहा था, ताकि जो तुलाई व उठान के बीच गेहूं की नमी कम होने से नुकसान हुआ है उसकी भरपाई पानी से की जा सके। एक व्यापारी ने बताया कि एक सप्ताह गेहूं की बोरियों का उठान न हो तो एक से दो किलोग्राम गेहूं कम हो जाती है। उसका घाटा व्यापारी को ही लगता है। यदि पानी का छिड़काव करके पूरी कर दे तो व्यापारी को दोगुना फायदा होता है। उसी के तहत इनेलो नेता पानी का छिड़काव अपने गेहूं की बोरियों पर करवा रहा था

-----------------------------------

खरीद एजेंसी को भी लगता है घाटा

गेहूं की बोरियों का पानी मारने से खरीद एजेंसी को करोड़ों रुपये का घाटा लगता है। एजेंसी के एक कर्मचारी ने बताया कि हर आढ़ती गेहूं की बोरियों पर पानी का छिड़काव करता है ताकि उसे नुकसान न हो, लेकिन उन्हें तो पानी का छिड़काव करने से फायदा होता हो, लेकिन खरीद एजेंसी हैफेड, एफसीआई व अन्य को हर साल करोड़ों रुपये का नुकसान होता है। ऐसे में जो आढ़ती कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

---मेरे पास किसी ने विडियो भेजा था, जिसके बाद मैं नई अनाज मंडी में मौके पर गया था। जिसमें पाया कि वास्तव में ही गेहूं की बोरियों को भिगोया गया है जो गलत है। इसके बाद मैंने 124 बी दुकान संचालक को नोटिस दिया है। नोटिस के बाद उनका लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। एक बार उसे अपनी बात रखने के लिए नोटिस जारी करके जवाब मांगा है।

- संजीव सचदेवा, सचिव, मार्केट कमेटी।

chat bot
आपका साथी